सुबह के नाश्ते में खाएं ये पदार्थ और रहे सेहतमंद

morning-breakfast-that-one-should-have-daily asr

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है इसलिए इसको मिस नहीं करना चाहिए। अगर आप नाश्ता नहीं करते तो ये आपके लिए दिक्कतें पैदा कर सकता है। इसलिए रोजाना नाश्ता जरुर करना चाहिए। लेकिन नाश्ते में कुछ भी नहीं खाना चाहिए। आइए आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताते हैं जिनको नाश्ते में शामिल करने से आप खुद को सेहतमंद रख पाएंगे। [ ये भी पढ़ें: जानें क्या है फलों के सेवन करने का उचित समय]

 1. अंडा:
morning-breakfast-that-one-should-have-daily asrअंडा शरीर के लिए फायदेमंद होता है और सुबह के नाश्ते के लिए अच्छा माना जाता है। यह शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है साथ ही खून में इंसुलिन की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। अंडे की जर्दी में ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन होते हैं। ये आंखों के विकारों जैसे मोतियाबिंद को रोकने में मदद करते हैं।

2.ग्रीक योगर्ट: ग्रीक योगर्ट प्रोबायोटिक्स जैसे बिफिडोबैक्टीरियम जैसे कारकों का अच्छा स्त्रोत है जो की स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। योगर्ट शरीर में ऐसे हार्मोन्स में बढ़ोतरी करते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं।

3.कॉफी: कॉफी में कैफीन नामक तत्व पाया जाता है, जो कार्यक्षमता को बढ़ाता है और हमारे मूड को भी अच्छा बनाता है, साथ ही साथ कॉफी फैट बर्न भी करता है और मोटापा कम करती है। [ ये भी पढ़ें:स्वास्थ्य और फिटनेस के ये मिथक जिनपर आपको नहीं करना चाहिए विश्वास]

4.ओटमील:

morning-breakfast-that-one-should-have-daily asrये ग्राउंड ऑट्स के एक कप में अच्छी मात्रा में फाईबर और बेटा-ग्लूकोन होते हैं। ये फाइबर शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है साथ ही ये शरीर में से कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करता है।

5.बेरी: बेरी स्वास्थ्यवर्धक होने के साथ-साथ स्वाद भी होती है इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है जो की शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

6. ग्रीन टी:

morning-breakfast-that-one-should-have-daily asrग्रीन टी सबसे ज्यादा फायदेमंद पेय माना जाता है इसे पीने से वजन से लेकर ब्लड शुगर जैसी कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है और ये शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है साथ ही वजन कम करती है। [ ये भी पढ़ें: जानिए डायटिंग के लिए क्या सलाह देते हैं जिम ट्रेनर]

.

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "