मूड को बूस्ट करने के लिए बेहतरीन वर्कआउट

Read in English
mood boosting exercises

मूड बूस्टिंग एक्सरसाइज आपको शरीर और दिमाग के तनाव से बाहर आने में मदद करती हैं।

वर्कआउट करने से आपके शरीर को फिट रखने के अलावा और कई फायदे होते हैं। यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हमारे मूड को बूस्ट करने में मदद करता है। जब आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते हैं तो आप अपने किसी भी काम पर फोकस नहीं कर पाते। अक्सर लोग मूड को बूस्ट करने के लिए एक्सरसाइज करते हैं जिससे उन्हें बेहतर महसूस होता है। व्यायाम आपकी मनोदशा को बेहतर करने का सबसे आसान तरीका है। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है जिससे शरीर में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। इससे शरीर में तनाव कम होता है। एक्सरसाइज करने से कोर्टिसोल का स्तर कम होता है जो आपको अच्छा महसूस करने में मदद मिलती है। इसलिए आप मूड बूस्ट करने के लिए कुछ वर्कआउट कर सकते हैं।[ये भी पढ़ें: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान की जाने वाली गलतियां]

मूड को बूस्ट करने के लिए कैसे करें वर्कआउट:

  • डॉल्फिन एक्सरसाइज
  • लेग बीट्स या एब्स सीज़र
  • टेलीस्कोप आर्म्स
  • स्विमिंग
  • डबल लेग किक

डॉल्फिन एक्सरसाइज

डॉल्फिन एक्सरसाइज आप के अंदर सकारात्मकता को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपका तनाव कम करता है और खुश होने में सहायता करता है। यह मन, शरीर और आत्मा को कनेक्ट करता है। डॉल्फिन एक्सरसाइज शरीर के लचीलेपन को बढ़ाता है और आपके पोस्चर को सुधारता है। यह रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

लेग बीट्स या एब्स सीज़र

लेग बीट्स या एब्स सीज़र एक्सरसाइज ना केवल आपको फ्लैट बेली और टोन्ड बॉडी पाने में मदद करता है बल्कि यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में भी लाभकारी है। यह एक्सरसाइज पैरों को टोन करता है और दिमाग के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है।

टेलीस्कोप आर्म्स

टेलीस्कोप आर्म्स वर्कआउट रिलैक्स करने में मदद करता है। यह दिमाग के तनाव को दूर करता है और तुरंत आपके मूड को बूस्ट करता है। इस वर्कआउट के अभ्यास से आप खुद को सकारात्मकता की तरफ ले जाते हैं। यह आपको आर्म्स की मसल्स को टोन करने में मदद करता है। साथ ही शरीर में रक्त प्रवाह को बढ़ाने और आपको खुश महसूस कराने में भी यह एक्सरसाइज फायदेमंद है।

स्विमिंग
स्विमिंग करना बहुत से लोगों को पसंद होता है। इसलिए लोग इसे व्यायाम की तरह नहीं बल्कि रुचि की तरह लेते हैं। पानी के करीब रहना हमें आराम पाने में मदद करता है। यह हमारे दिमाग को खोलता है और एक रिलैक्सेशन थेरेपी के रुप में काम करता है। जब भी आपका मूड खराब हो तो आप स्विमिंग कर सकते हैं। यह आपके शरीर को उचित शेप में लाने में भी मदद करता है। स्विमिंग के लाभों के बारे में विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें।

डबल लेग किक

डबल लेग किक एक मूड बूस्टर एक्सरसाइज है। यह शरीर के तनाव को दूर करने में मदद करती है। यह रीढ़ और पीठ को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। इतना ही नहीं, यह आपकी आर्म्स की मसल्स, पैरों और पीठ को स्ट्रेच करता है। यह आपको तुरंत रिलैक्स करने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: चोट लगने के बाद वापस जिम जाना कैसे शुरु करें]

जब भी आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हो तो तुरंत मूड को बूस्ट करने के लिए और खुद को खुश करने के लिए ये कुछ प्रभावी एक्सरसाइज हैं। आप इस आर्टिकल को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "