Workout tips: वर्कआउट के साथ आपको कौन सी दवाएं कभी नहीं लेनी चाहिए

Read in English
should medication be taken before or after exercise

Workout tips: वर्कआउट से पहले इन बातों के बारे में अवश्य जानें

Workout tips: यह ज्ञात तथ्य है कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट बहुत महत्वपूर्ण होता है। लेकिन यदि आप इसे उचित तरीके से निष्पादित करते हैं तो आप अभ्यास के सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ना केवल निष्पादन बल्कि आपको बेहतर परिणामों के लिए पौष्टिक भोजन का उपभोग करने की भी आवश्यकता है। इसके अलावा, कुछ वर्कआउट रूटीन का पालन करते समय दवाओं का उपभोग करते हैं जो उनके प्रयासों को बर्बाद कर सकते हैं। आपको इन दवाइयों से अवगत होना चाहिए, जिन्हें वर्कआउट रूटीन का पालन करते समय आपको उपभोग नहीं करना चाहिए। वर्कआउट रूटीन का पालन करते समय कुछ दवाओं का उपभोग करने से डिहाईड्रेशन, ब्लड प्रेशर और ओवरहिटिंग और कई अन्य समस्याएं बढ़ सकती हैं। इस संबंध में, आपको उन दवाओं के बारे में अवगत होना चाहिए जिसे वर्कआउट रूटीन का पालन करते समय आपको रोकना चाहिए। [ये भी पढ़ें: Stretches For Flexibility: शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए कौन से स्ट्रेच करें]

Workout tips: वर्कआउट के दौरान किन दवाइयों का सेवन ना करें

  • सेलेक्टिव सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर्ट(SSRIs)
  • बेंजोडायज़ेपाइन्स
  • स्लिपिंग पील्स
  • एलर्जी वाली दवाइयां

सेलेक्टिव सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर्ट(SSRIs):

Medicine Ruining Your Workout
Workout tips: दवाइयां आपके वर्कआउट को प्रभावित करते हैं

सेलेक्टिव सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर्ट(एसएसआरआई) दवा अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए ली जाती है। वर्कआउट रूटीन का पालन करते वक्त इन दवाइयों का सेवन आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को प्रभावित करते हैं।

बेंजोडायज़ेपाइन्स:
चिंता और पैनिक डिस्ऑर्डर का इलाज करने के लिए बेंजोडायजेपाइन का उपभोग किया जाता है। एक वर्कआउट रूटीन का पालन करते समय इस दवा का सेवन थकान, उदासीनता, मसल्स रिलैक्जेशन और कम ऊर्जा जैसी समस्या का कारण बनती है।

स्लिपिंग पील्स:
अधिकांश वयस्क अनिद्रा का इलाज करने के लिए नींद की गोलियों का उपभोग करते हैं। नींद की गोलियों का सेवन अगले दिन आपको सुस्त बनाती है। यदि आप वर्कआउट के दौरान सुस्त महसूस करते हैं तो आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

एलर्जी वाली दवाइयां:
एलर्जी वाली दवाओं का सेवन आपको आलसी महसूस कराते हैं। इसके अलावा, यदि आप वर्कआउट रूटीन के दौरान एलर्जी की दवाइयों का उपभोग करते हैं तो यह शरीर के तापमान और अत्यधिक पसीना को बढ़ा सकते हैं।[ये भी पढ़ें: Benefits of Exercising: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं]

कुछ दवा और वर्कआउट अभ्यास का मिश्रण करने से पहले सही जानकारी रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह दवा आपके वर्कआउट के प्रयासों को बर्बाद कर सकती है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "