आर्म्स, चेस्ट, एब्स और शोल्डर को मजबूत बनाने के लिए तीन टिप्स

Read in English
Important tips to strengthen your arms, chest, abs, shoulders

हर किसी की चाहत होती है कि उनकी फिजीक परफेक्ट हो क्योंकि यह आपकी पर्सानिलिटी को और बेहतर करता है। अधिकतर लोग जो जिम करते हैं उन्हें अच्छी बॉडी पाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है। घंटों जिम में पसीना बहाना पड़ता है, डाइटिंग और नियंत्रित मात्रा में कैलोरी कै सेवन आदि चीजों का भी ध्यान आपको रखना पड़ता है। अगर आप भी अपने बॉडी बिल्डिंग गोल्स को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए जरुरी है कि आप पहले अपने आर्म्स, चेस्ट, शोल्डर और एब्स को मस्कुलर और मजबूत बनाएं। अगर आप इन्हें मस्कुलर बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने आर्म्स, चेस्ट, एब्स और शोल्डर को मजबूत बना सकते हैं। आइए जानते हैं ये टिप्स। [ये भी पढ़ें: अपने वर्कआउट को अधिक प्रभावी कैसे बनाएं]

आर्म्स को मजबूत बनाने के लिए टिप्स
Important tips to strengthen your arms, chest, abs, shoulders

  • आर्म्स को मजबूत करने के लिए चिन-अप्स बेहतरीन एक्सरसाइज में से एक है। अगर आप मजबूत और मस्कुलर बाइसेप्स चाहते हैं तो इसके लिए आप सप्ताह में एक बार चिन-अप्स के कई वेरिएशन कर सकते हैं।
  • अगर आप आर्म्स के लिए बेंच प्रेस एक्सरसाइज कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि इस दौरान कोहनियों को लॉक करें और ग्रिप को कम रखें। इससे आपके ट्राइसेप्स पर अधिक दबाव पड़ेगा और इससे ट्राइसेप्स मजबूत होंगे। [ये भी पढ़ें: रोजाना एक समान वजन उठाने से शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता हैं]
  • आर्म्स पर लगातार दबाव बनाएं रखें। जब आप बेंच प्रेस का अभ्यास कर रहे हैं तो उस दौरान बारबेल रोड को अपने सिर के ऊपर से ही लिफ्ट करना शुरु करें ना कि चेस्ट के पास लाकर लिफ्ट करें जैसे अधिकतर लिफ्टर्स करते हैं।

चेस्ट
Important tips to strengthen your arms, chest, abs, shoulders

  • चेस्ट के लिए एक्सरसाइज करते वक्त इसके बीच में कुछ पावर पुश-अप्स भी एड करें। ऐसा करने से आपकी चेस्ट की सभी मसल्स पर दबाव बनेगा।
  • बैक के लिए एक्सरसाइज करते वक्त अपने पोस्चर को सीधा रखें। इसके लिए आपके अपर-बैक का मजबूत होना जरुरी है। फेस-पुल वर्कआउट करें।
  • चेस्ट फ्लाई एक्सरसाइज करें। यह रेगुलर फ्लाई की तरह ही है लेकिन आपको इसमें अपनी हथेलियां आमने-सामने रकी बजाय एक-दूसरे के विपरीत रखनी होती है।

एब्स
Important tips to strengthen your arms, chest, abs, shoulders

  • एब्स मजबूत बनाने के लिए हैवी वेट उठाएं। इससे आपके कोर में अधिक संकुचन होता है।
  • एब्स बनाने के लिए आपको पहले अब्डॉमिनल फैट को कम करना पड़ता है। इसलिए कैलोरी बर्न करें।
  • एब्स को मस्कुलर बनाने के लिए आप वुडचॉप एक्सरसाइज करें। इस एक्सरसाइज के 8 रैप्स के तीन सैट दोनों तरफ करें।

शोल्डर्स
Important tips to strengthen your arms, chest, abs, shoulders

  • शोल्डर्स के रियर डेवलेपमेंट के लिए रिवर्स केबल फ्लाई एक्सरसाइज करें। इससे आपको शोल्डर्स की मसल्स बिल्ड होती हैं।
  • शोल्डर्स की सभी मसल्स पर दबाव बनाने के लिए आप डंबल लेटरल रेज़ एक्सरसाइज करें। इसेक दौरान ध्यान रखें कि आप डंबल को कंधों की ऊंचाई से ज्यादा ऊपर ना ला जाएं बल्कि जमीन से थोड़ा ही ऊपर ऊठाएं। ऐसा करने से आपके डेल्टॉइड्स पर भी तनाव पड़ेगा।
  • एक बार में एक शोल्डर से एक्सरसाइज का अभ्यास करें। जब आप एक शोल्डर से डंबल प्रेस कर रहे हैं तब दूसरे हाथ से किसी चीज की सपोर्ट लें। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज जो आपकी स्किन को बनाती हैं ग्लोइंग और रेडिएंट]
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "