Tone skin: बिना एक्सरसाइज की मदद से कैसे हाथों की त्वचा कैसे टोन करें

ways to tone your skin without any exercise

Tone skin without any exercise: बिना एक्सरसाइज के भी त्वचा को टोन किया जा सकता है।

कई लोगों को हाथ पर या शरीर के बाकि अंगों के अतिरिक्त फैट होता है जिसकी वजह से उन्हें शर्मिंदी महसूस होती है। हाथ पर ज्यादा फैट की वजह से आप मनचाहे कपड़े नहीं पहन पाते हैं। अगर समय की वजह से आप हाथ से अतिरिक्त फैट कम नहीं कर पाते हैं। हाथों से फैट हटाने के लिए बाजार में कई क्रीम मिलते हैं जो त्वचा टाइट बना देती हैं। इस तरह के ट्रीटमेंट के कई साइड इफेक्ट होते हैं साथ ही यह काफी महंगे होते हैं। हाथ की त्वचा को टाइट करने और निखारने के लिए आप बिना एक्सरसाइज किए कुछ तरीके भी अपना सकते हैं। य़ह उपाय काफी प्रभावी होते हैं। तो आइए आपको उन उपायों के बारे में जो आसानी से हाथों की त्वचा टोन करने और रंगत सुधारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: Exfoliate Your Hands: हाथों को एक्सफोलिएट कैसे करें]

Tone skin: हाथ की त्वचा टोन करने के उपाय

हल्दी
ग्लिसरीन
दूध
अंडा

हल्दी: हल्दी का इस्तेमाल कई सालों से त्वचा संबंधी समस्याओं को दूर करने के किया जाता रहा है। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 20 मिनट तक हाथ पर लगाकर रखें। 20 मिनट बाद पानी से हाथ धो लें।

ग्लिसरीन: ग्लिसरीन त्वचा को मॉइश्चर प्रदान करके इसके लचीलेपन को बरकरार रखने में मदद करती है। इसके लिए 1 चम्मच ग्लिसरीन में आधा चम्मच समय मिलाकर इस पेस्ट को हाथ पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगे रहने दें ताकि त्वचा इसे अवशोषित कर लें। उसके बाद हाथ को ठंडे पानी से धो लें। यह हाथ के फैट को दृढ़ बनाने में मदद करता है।

दूध:

milk to tone your arm skin
milk for tone skin: दूध हाथ की त्वचा टोन करने में मदद करता है।

दूध त्वचा को टोन करने के साथ निखारने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच दूध और 1 चम्मच शहद को मिला लें। इसे हाथ पर लगाएं और त्वचा पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 10 मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से हाथ को धो लें।

अंडा: अंडा आपके हाथ के फैट को दृढ़ बनाने में मदद करता है। इसके लिए 2 अंडों के सफेद भाग को फैट लें। अब इसमें 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मास्क को हाथ पर लगाएं। इसे आधे घंटे तक लगे रहने दें। उसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धो लें।

[जरुर पढ़ें: मजबूत हाथों के लिए करें ये बॉडीवेट एक्सरसाइज]

हाथ के फैट को दृढ़ बनाने और निखारने के लिए बिना एक्सरसाइज के भी कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "