No- equipment exercises: मशीन का इस्तेमाल किए बिना शरीर के ऊपरी हिस्से को बनाए मजबूत

Read in English
No- equipment required for Upper body

No- equipment exercises: बिना किसी मशीन के भी आप अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत कर सकते हैं

No- equipment exercises: आजकल हर कोई अपनी फिटनेस के बारे में चिंतित रहता है। फिट शरीर को प्राप्त करने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए लोग कई अभ्यास करते हैं। दुर्भाग्यवश, कुछ लोग फिटनेस स्तर को बढ़ाने के तथ्य से अवगत होने के बावजूद अभ्यास करने से बचते हैं। अभ्यास से बचने का मुख्य कारण मशीन की कमी है। लेकिन यदि आप उपकरण की कमी के कारण अभ्यास नहीं कर रहे हैं, तो बिना किसी मशीन के इनका अभ्यास किया जा सकता है। ये अभ्यास आपके ऊपरी शरीर को मजबूत करते हैं और वांछित परिणाम जल्द से जल्द प्रदान करते हैं। आप कभी भी और कहीं भी इन गैर-उपकरण के बिना ऊपरी शरीर को मजबूत करने के लिए इनका अभ्यास कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिन्हें वर्कआउट से पहले नहीं करना चाहिए]

No- equipment exercises: एक्सरसाइज जिनको करने के लिए मशीन की जरूर नहीं है:

  • प्लांक अप्स
  • इंचवॉर्म
  • पुश-अप्स
  • ट्राइसेप्स डिप्स
  • प्लांक टैप्स

प्लांक अप्स:

यह एक्सरसाइज कोर मसल्स, कंधा और हाथों को मजबूती प्रदान करता है। इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, प्लांक की अवस्था में आ जाएं और अपनी हथेली और कोहनी को जमीन पर रख लें। इसके बाद, अपने दूसरे हाथ को प्लांक की अवस्था में ले आएं। अब खुद को शुरूआती अवस्था में ले आएं। इस मूवमेंट को दोनों साइड से रिपीट करें।

इंचवॉर्म:

यह एक्सरसाइज पीठ, एब्स और कंधों के लिए प्रभावी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, पैरों को थोड़ा खोलकर खड़ें हो जाएं। अब अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को आगे करते हुए हथेलियों को जमीन पर रखें और इसको करते वक्त आपके कुल्हे ऊपर की तरफ उठे होने चाहिए। [ये भी पढ़ें: क्रंच-फ्री एक्सरसाइज की मदद से बनाएं शानदार एब्स]

पुश-अप्स:

यह एक्सरसाइज आपके ट्राइसेप्स, कंधा और कोर के लिए प्रभावी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, अपने स्पाइन को सीधा रखते हुए प्लांक की अवस्था में आ जाएं। इसके बाद, अपनी कोहनी को मोड़ें और छाती को जमीन की तरफ ले जाएं। अब अपनी हथेलियों को पुश करते हुए अपने हाथों को सीधा करें।

ट्राइसेप्स डिप्स:

यह एक्सरसाइज आपके ट्राइसेप्स, पीठ और कोर के लिए प्रभावी होता है। इसका अभ्यास करने के लिए, जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सामने रखें और साथ ही बेंच या बॉक्स को अपने पीछे रखें। अब अपने हाथों को पीछे करते हुए बेंच पर रखें। अपने हाथों से पुश करें और अपने कुल्हों को थोड़ा ऊपर उठाएं और अपने पैरों को जमीन पर रखें।

प्लांक टैप्स:

यह एक्सरसाइज आपके हाथों, कंधों और कोर के लिए प्रभावी होते हैं। इसका अभ्यास करने के लिए, सबसे पहले प्लांक की अवस्था में आ जाएं। अब अपने दाहिए हाथ से बाएं कंधे को छुएं। इसको करते समय अपने कोर और ग्लूट्स मसल्स पर दबाव डालें। बेबतर परिणाम के लिए, दूसरे हाथ से भी दोहराएं। [ये भी पढ़ें: चिकन के अलावा मसल्स बनाने के लिए क्या खाएं]

एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए हमेशा मशीन की आवश्यक नहीं होती हैं। आप अपने ऊपरी शरीर को बिना मशीन के भी मजबूत कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "