Training tips: नियमित एक्सरसाइज करने के लिए अपने दिमाग को कैसे तैयार करें

Read in English
train your brain for regular exercise

Training tips: नियमित एक्सरसाइज करने के लिए दिमाग को जरूर मनाएं

Training tips: यह ज्ञात तथ्य है कि फिटनेस के लिए एक्सरसाइज और पौष्टिक भोजन आवश्यक होता है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार पौष्टिक भोजन का सेवन और एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं। लेकिन कई लोग अपने दिमाग की तरफ ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण वह अपना वर्कआउट कुछ समय के बाद बोर होकर बंद कर देते हैं और अच्छे परिणाम नहीं प्राप्त करते हैं। यदि आपका दिमाग मजबूत है तो आप किसी भी बाधा को दूर कर सकते हैं और कठिनाई से निपट सकते हैं। चूंकि फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्थिरता बहुत महत्वपूर्ण होती है, लेकिन कमजोर दिमाग स्थिरता को परेशान करता है। यदि आपका कठिन दिमाग है तो आप अपने एक्सरसाइज पर टिक सकते हैं और जल्द से जल्द अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। मानसिक क्रूरता के लिए कुछ प्रशिक्षण युक्तियां होती हैं। [ये भी पढ़ें: Muscle gain: एक ही समय में कैसे मसल्स बनाएं और फैट कम करें]

Training tips: एक्सरसाइज को नियमित रखने के लिए अपने दिमाग को कैसे मनाएं:

  • एक्सरसाइज के स्टेप्स पर ध्यान दें
  • अपनी सफलता की कल्पना करें
  • खुद से सकारात्मक बात करें
  • एक बयान बनाएं
  • आत्म-जागरूकता में सुधार करें

एक्सरसाइज के स्टेप्स पर ध्यान दें:

follow your exercise steps
Training tips: एक्सरसाइज स्टेप्स का जरूर पालन करें

बहुत से लोग परिणाम पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिसके कारण आप प्रक्रिया की ओर ध्यान नहीं दे सकते हैं। परिणामों का मूल्यांकन करने के बजाय प्रक्रिया का सफल मूल्यांकन करें।

अपनी सफलता की कल्पना करें:
कल्पना प्रदर्शन में सुधार और मानसिक क्रूरता को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। बेहतर परिणामों के लिए प्रत्येक एक्सरसाइज से पहले इसे करें। [ये भी पढ़ें: How to get Success: सफलता पाने के लिए लोगों को कौन सी चीजों का त्याग करना पड़ता है]

खुद से सकारात्मक बात करें:
अपने आप से सकारात्मक बात करना चिंता को कम करता है और आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद करता है। इसके अलावा, यह आपको वर्कआउट में स्थिरता बनाए रखने में भी मदद करता है। [ये भी पढ़ें: हर समय सकारात्मक ऊर्जा कैसे बनाए रखें]

एक बयान बनाएं:
एक मंत्र विकसित करें जो आपको अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करें। इस संबंध में, आप अपने आप से सही तरीके से बात करते हैं, जितना अधिक आप इसे मानते हैं।

आत्म-जागरूकता में सुधार करें:
अपने बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है। इससे आपको अपनी ताकत और कमजोरी जानने में मदद मिलती है। इससे आपको मानसिक ध्यान में सुधार करने में मदद मिलती है और आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई नहीं होती है।

[जरूर पढ़ें: Workout: कौन से खाद्य पदार्थ आपके एक्सरसाइज के परिणामों को सफल बनाते हैं]

फिट रहने के लिए दिमाग को स्थिर करना आवश्यक होता है। कुछ आसान ट्रेनिंग टिप्स का पालन करने से आप अपने दिमाग को मजबूत बना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "