ऐसे मापें आपकी सेहत बेहतर हैं या नहीं

how to measure your health

हम सभी स्वस्थ रहना पसंद करते हैं। लेकिन जब हम फिट रहने के लिए कुछ करते हैं तो उस समय निराश महसूस होना सामान्य है। वजन कम करते समय आप कई बार परेशान भी हो जाते हैं। मगर सिर्फ शेप में रहना जरुरी नहीं होता है इसके साथ ही आपको पूर्णरुप से स्वस्थ रहना भी उतना ही जरुरी होता है। स्वस्थ रहने के लिए फिट रहने के साथ कई चीजें से जिन्हें संतुलित रखना भी बेहद जरुरी होता है। तो आइए आपको उन चीजों के बारे में बताते हैं जिसका संतुलित होना जरुरी होता है। [ये भी पढ़ें: मजबूत शरीर के लिए जरुरी हैं ये केटलबेल एक्सरसाइज]

1-त्वचा:
हम सभी यंग दिखने के लिए क्रीम पर पैसे खर्च करते हैं। बल्कि एक्सरसाइज की मदद से भी त्वचा को यंग रखा जा सकता है। जब आप सही तरीके से एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो यह आपके चेहरे पर दिखने लगता है। जब आप अपने अंदरुनी स्वास्थ्य पर ध्यान देने लगते हैं तो इसका प्रभाव आपकी बाहरी सुदंरता पर पड़ता है। इसके साथ ही आपके शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है जिससे आपको अच्छा महसूस होता है।

2-ब्लड प्रेशर:
how to measure your healthहाई ब्लडप्रेशर की वजह से कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। ब्लडप्रेशर की समस्या होने के पीछे कई कारण होते हैं। जिसमें एक्सरसाइज की मदद से सुधार किया जा सकता है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपका हृदय मजबूत होता है जिससे धमनियों पर कम दबाव पड़ता है और ब्लड प्रेशर कम होता है।सामान्य ब्लडप्रेशर 120/80 होना चाहिए। जिससे ज्यादा होने से आपको कई बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। [ये भी पढ़ें: सुबह के नाश्ते में खाएं ये पदार्थ और रहे सेहतमंद]

3-कमर का साइज:
हमारे शरीर के सारे महत्वपूर्ण अंग कमर के क्षेत्र में होते हैं। जिसके ज्यादा बढ़ जाने से इन अंगों को काम करने में परेशानी होती है। पुरुषों की कमर का साइज 80 सेंटीमीटर और महिलाओं की कमर का साइज 84 सेंटीमीटर से ज्यादा होना चाहिए। यह एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए ठीक होता है। कमर का साइज इससे ज्यादा होने पर आपको वजन संबंधित समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

4-शुगर लेवल:
दिन-प्रतिदिन डायबिटीज के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसलिए हमेशा शुगर का लेवल कंट्रोल होना जरुरी होता है। सुबह खाली पेट शुगर का लेवल 72-100 एमजीडीएल होना चाहिए। इसके साथ ही खाना खाने के बाद शुगर का लेवल 140 से ज्यादा नहीं होना चाहिए। नहीं हो डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

5-बॉडी मास इंडेक्स: बॉडी मास इंडेक्स की मदद से आपकी लंबाई से संबंधित आपका वजन मापा जाता है। एक स्वस्थ व्यक्ति का बीएमआई 18.5-25 A होता है। इसका ज्यादा बढ़ जाने से वजन संबंधी बीमारी, हृदय की समस्या और डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है।

6-ट्राइग्लिसराइड: ट्राइग्लिसराइड रक्त में पाया जाने वाला एक प्रकार का फैट होता है। जिसकी मात्रा शरीर में ज्यादा होने से कई समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। भूखे रहने के दौरान जब शरीर को ऊर्जा की जरुरत होती है तो शरीर इसी का इस्तेमाल करता है। इसकी मात्रा रक्त में 1.5 मिलीग्राम/डेलीलीटर से कम होनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: वजहें जो बताती हैं कि रस्सी कूदना सबसे अच्छा क्यों है]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "