Sitting for too long: अधिक देर तक बैठे रहने पर भी खुद को कैसे स्वस्थ रखें

Read in English
Ways To Stay Healthy When You Sit At A Desk All Day

Sitting for too long: लंबे समय तक बैठे रहने पर क्या करें

आजकल लोग ज्यादातर बैठने वाली जॉब करते हैं और इस वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होने लगती है। लंबे समय तक बैठे रहने से हृदय रोग, स्ट्रोक, लंग डीजिज, किडनी डीजिज जैसी और भी कई स्वास्थ्य समस्या होने लगती है। इसके अलावा मोटापा और हाई ब्लड शुगर भी हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप लंबे समय तक बैठे रहते हैं तो आपके शरीर को कम ऊर्जा की जरूरत होती है और जब आप खड़ें होते हैं या चलते हैं तो इस वजह से कई स्वास्थ्य समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में आपको कुछ आसान और सरल उपायों को अपनाकर जीवनशैली में शामिल करनी पड़ेगी ताकि आप स्वस्थ और हेल्दी रह सकें। [ये भी पढ़ें: Muscle recovery: क्या करें जिससे आपकी मसल्स की रिकवरी जल्दी हो]

Sitting for too long: ज्यादा देर बैठे रहने पर खुद को स्वस्थ रखने के लिए टिप्स

  • स्ट्रेचिंग करें
  • लंच के समय वर्कआउट करें
  • स्टैंडिंग एक्सरसाइज
  • सीढ़ियों का इस्तेमाल करें
  • सोल्डर टोनिंग एक्सरसाइज

स्ट्रेचिंग करें:

Stretching helps you to stay healthy
Sitting for too long: स्ट्रेचिंग आपको स्वस्थ रखता है

हर 10 मिनट पर स्ट्रेचिंग करें। स्ट्रेचिंग करने से आपके शरीर और मांसपेशियों में गतिविधि होती है जिसके कारण मसल्स क्रैप की समस्या कम हो जाती है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं। इसे आप दिम में 5-6 बार जरूर करें।

लंच के समय वर्कआउट करें:
लंच के वक्त दोस्तों के साथ बातें करने से बेहतर है कि आप वर्कआउट करें ताकि आपका शरीर सक्रिय रहे और आपको कोई स्वास्थ्य समस्या ना हो।

स्टैंडिंग एक्सरसाइज:
थोड़ें समय तक खड़ें रहने से आपकी मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं और आप कुछ कैलोरी भी बर्न कर लेते हैं। इसके अलावा स्टैंडिंग एक्सरसाइज करने से आपको हृदय रोग और मेटाबॉलिक डीजिज जैसी समस्या भी नहीं होती है।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें:
सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपका कैलोरी भी बर्न होता है। इसके अलावा सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आपको मोटापा का सामना भी करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

सोल्डर टोनिंग एक्सरसाइज:
सोल्डर टोनिंग एक्सरसाइज का अभ्यास आप अपनी डेस्क पर भी कर सकते हैं। सीधे बैठें और अपनी पीठ को सीधा करें और पैरों को जमीन पर फ्लैट रखें। अब हाथों को सिर की सीध में उठाएं और कोहनी को बाहरी तरफ रखें। सांस को इन्हेल करें और 30 सेकंड तक होल्ड कर के रखें और फिर छोड़ दें। यह एक्सरसाइज आपके कंधों की मांसपेशियों को मजबूती प्रदान करता है। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज जिनकी मदद से महिलाएं आर्म फैट कम कर सकती हैं]

लंबे समय तक बैठे रहने से आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं इसलिए आपको अपने शरीर को सक्रिय रखने की जरूरत है और शारीरिक गतिविधि भी करने की जरूरत है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "