Pre-workout foods: वर्कआउट से पहले सही स्नैक्स का चुनाव कैसे करें

Read in English
What to Eat Before a Workout

Pre-workout foods: वर्कआउट से पहले क्या खाएं

Pre-workout foods: यह ज्ञात तथ्य है कि स्वस्थ और फिट रहने के लिए वर्कआउट के दिनचर्या का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। विभिन्न वर्कआउट रूटीन हैं जो लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार पालन करते हैं। कुछ लोग वज़न कम करने के लिए वर्कआउट रूटीन का पालन करते हैं जबकि अन्य वजन और मांसपेशियां प्राप्त करने के लिए पालन करते हैं। एक्सरसाइज के अलावा, पौष्टिक भोजन का उपभोग करना भी आवश्यक होता है। पौष्टिक भोजन शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जो मांसपेशियों के विकास और शरीर की शक्ति में मदद करते हैं। इसके अलावा, वर्कआउट से पहले भोजन भी फिटनेस में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको शरीर के लिए प्री-वर्कआउट फूड्स चुनने के उचित तरीके से अवगत होना चाहिए। [ये भी पढ़ें: lower Back pain: कमर के निचले हिस्से में दर्द दूर करने के लिए स्ट्रेच]

Pre-workout foods: वर्कआउट से पहले कैसे चुने सही स्नैक्स

  • अपने शरीर पर ध्यान दें
  • कार्ब्स का सेवन ना छोड़ें
  • प्री-वर्कआउट स्नैक्स का समय निर्धारित करें
  • हाईड्रेटेड रहें
  • भूख लगने के दौरान एक्सरसाइज ना करें

अपने शरीर पर ध्यान दें:
आहार योजनाओं के अनुसार अधिकांश लोग प्री-वर्कआउट स्नैक का सेवन करते हैं। लेकिन यदि आप फिटनेस परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो अपने शरीर को पहचानने के बाद प्रति-वर्कआउट खाद्य पदार्थ चुनें। हमेशा उस भोजन का सेवन करें जो आपके लिए सबसे अच्छा है और आपको सबसे अच्छा महसूस कराता है।

कार्ब्स का सेवन ना छोड़ें:
लोग कार्ब्स और चीनी से बचते हैं, जो प्रभावी ढंग से वर्कआउट करना मुश्किल बनाता है। हमेशा प्री-वर्कआउट वाले खाद्य पदार्थों में अच्छे कार्ब्स शामिल करें जो आपकी मांसपेशियों के लिए ईंधन के रूप में कार्य करें।

प्री-वर्कआउट स्नैक्स का समय निर्धारित करें:
सही समय पर प्री-वर्कआउट स्नैक्स का उपभोग करना भी महत्वपूर्ण होता है, अन्यथा वे वांछित परिणाम प्रदान नहीं करेंगे। वर्कआउट से कम से कम एक घंटे पहले खाद्य पदार्थों का उपभोग करें। प्रोटीन को पचाने में समय लगता है।

हाईड्रेटेड रहें:
वर्कआउट से पहले पर्याप्त पानी का उपभोग करना भी अनिवार्य होता है। शरीर वर्कआउट के दौरान पसीने के माध्यम से तरल पदार्थ खो देता है। पर्याप्त पानी का सेवन शरीर में तरल पदार्थ की कमी को पूरा कर देता है।

भूख लगने के दौरान एक्सरसाइज ना करें:
भूख शरीर के ऊर्जा स्तर को कम कर देता है। जब आप भूख महसूस कर रहे हों तो इस संबंध में कभी भी वर्कआउट ना करें। इसके अलावा, वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द पौष्टिक भोजन का सेवन करें।  [ये भी पढ़ें: Benefits Of Exercise: शारीरिक एक्सरसाइज करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ]

फिटनेस परिणामों को जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए प्री-वर्कआउट स्नैक्स को शामिल करना महत्वपूर्ण होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "