ढीली छाती को गठीली छाती में कैसे बदलें

how to build your man boobs into muscular chest

मर्दों की अच्छी पर्सनालिटी के लिए उनके सीने का चौड़ा और गठीला होना अच्छा समझा जाता है। जिसके लिए हम जिम जाकर खूब पसीना भी बहाने से नहीं चूकते मगर जिम जाने के बाद भी छाती की मसल्स का ढीला होना आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कमी के कारण होता है। लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप भी अपनी छाती को भी मजबूत और गठीला बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: शरीर को रोजाना कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरुरत होती है]

1.आहार में अनाज को बढाएं: आपको अपने खाने में अनाज की मात्रा को ज्यादा रखना चाहिए। अनाज में बहुत से पोषक चीजें होती हैं, जो हमारे शरीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। गेहूं में काफी मात्रा में एस्ट्रोजन होता है, जो कि टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है। आपको ओलिव आयल, एवोकाडो और नट्स जैसे चीजें खानी चाहिए, जिनमें कुछ अच्छे प्रकार के फैट मौजूद होते हैं।

2. अंडे का पीला भाग खाएं: अक्सर देखा जाता है कि जिम करने वाले लोग अंडे का पीला भाग बिल्कुल छोड़ देते हैं। लेकिन ऐसा करने से उनकी मसल्स को नुकसान भी पहुंचता है। आपको एक या दो अंडों के अंदर का पीला भाग भी खाना चाहिए। इसमें अच्छे प्रकार का कोलेस्ट्रोल होता है, जो आपके खून में बुरे एल.डी.एल की मात्रा को नहीं बढ़ाता और यह कोलेस्ट्रोल शरीर में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में भी मदद करता है। इसके साथ फ्लेक्स सीड खाने से भी बचें, क्योंकि जहां एक ओर इसमें फाइबर, विटामिन्स हैं वही दूसरी ओर टेस्टोस्टेरोन को कम करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं। [ये भी पढ़ें: दिन के किस समय में करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन]

3.सोया मिल्क को छोड़ें: टेस्टोस्टेरोन की कमी का एक बड़ा कारण सोया दूध का सेवन भी होता है। सोया दूध आपके शरीर में मौजूद टेस्टोस्टेरोन की मात्रा को कम कर देता है। इसलिए सोया दूध की जगह बादाम या चावल के दूध को इस्तेमाल करें। साथ ही अपने सलाद में ब्रोकली, बंद गोभी, गोभी और ब्रसेल्स स्प्राउट्स को भी जोड़ें, इनमें एस्ट्रोजन को बढ़ाने वाले तत्त्व पाए जाते हैं। साथ ही सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

4.पालक: पालक में मैग्नीशियम काफी मात्रा में होता है। यह मसल्स की ग्रोथ के साथ साथ टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में भी मदद करता है। हमारे शरीर को अपने भार के प्रति एक किलो पर 55 मिलीग्राम मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है।
[ये भी पढ़ें: जानिए ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "