जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे रोकें

Read in English
how to avoid muscle loss after leaving the gym

अधिकांश लोग मसल्स बनाने के लिए जिम जाते हैं और इच्छित परिणाम मिलने के बाद जिम छोड़ देते हैं। हालांकि, मसल्स बनाना बेहद मुश्किल काम है। मसल्स मास को बनाए रखना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना मसल्स बनाना। मसल्स बनाने में बहुत समय लगता है और अगर आप मसल्स बनने के बाद जिम छोड़ रहे हैं, तो आपको इन्हें मेनटेन रखने की कोशिश करनी चाहिए। वर्कआउट छोड़ने के बाद मसल्स मास को बनाए रखना और मसल्स लॉस होने से बचाना काफी मुश्किल है। जिम छोड़ने के बाद भी आपको अपने आहार और फिटनेस रुटीन पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मसल्स मास को बनाने में जितना अधिक समय लगता है इन्हें खोने में उतना ही कम। इसलिए, मसल्स ट्रेनिंग के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखें। [ये भी पढ़ें: वेट लिफ्टिंग को और अधिक प्रभावी कैसे बनाएं]

जिम में वर्कआउट करते समय:

  • पंपिंग के जरिए अधिक मसल्स ना बनाएं। इससे बनी मसल्स लंबे समय तक नहीं रहती हैं और आसानी से घट जाती हैं।
  • बहुत अधिक वजन उठाने से आपके शरीर को नुकसान होता है। आप सामान्य तौर पर जितना वजन उठा सकते हैं, उससे केवल 3 किलोग्राम अधिक वजन ही उठाएं। इससे परिणाम देर से मिलेंगे लेकिन लंबे समय तक टिकेगा। [ये भी पढ़ें: चीजें जिसे आपको जिम जानें से पहले करनी चाहिए]
  • मसल्स ट्रेनिंग आपको हमेशा जिम इंस्ट्रक्टर के उचित मार्गदर्शन में ही करनी चाहिए।
  • शरीर के किसी एक हिस्से या सिंगल मसल्स पर फोकस करने की बजाय शरीर के पूर्ण मसल्स मास पर ध्यान दें। इससे पूरा मसल्स मास बढ़ेगा और आपको बेहतर और लंबे समय तक परिणाम मिलेगा।

जिम छोड़ने के बाद:

  • अगर आप जिम नहीं जा रहे हैं तो शारीरिक गतिविधि करें। टहलना, जॉगिंग, स्विमिंग, मार्शल आर्ट्स आदि का अभ्यास करें। इससे आपकी मसल्स मूवमेंट में रहेंगी।
  • लिफ्ट से जाने की बजाय, सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। ड्राइविंग के बजाय चलें। हर 30 मिनट के मूव करें।
  • पोषण वाला आहार खाएं जिसमें प्रोटीन और गुड फैट शामिल हो। जितना हो सके जंक फूड खाने से बचें।
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "