rock climbing benefits: रॉक क्लाइम्बिंग आपके शरीर और दिमाग के लिए कैसे फायदेमंद है

How rock climbing is beneficial for your body and mind

रॉक क्लाइंबिग करना दिल और दिमाग के लिए लाभकारी होता है।

rock climbing benefits:  अगर आपको एडवेंचर पसंद है और आप हरदम कुछ ना कुछ नया करना पसंद करते हैं तो रॉक क्लाइम्बिंग आपके लिए एक बेहतर स्पोर्ट्स हो सकता है। यह मनोरंजक तो होता ही है साथ ही दिल और दिमाग के लिए सेहतमंद और लाभकारी भी होता है। रॉक क्लाइम्बिंग करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर बनते हैं। आइए जानते हैं कि रॉक क्लाइम्बिंग आपके शरीर और दिमाग के लिए कैसे फायदेमंद है। [ये भी पढ़ें: Tone skin: बिना एक्सरसाइज की मदद से कैसे हाथों की त्वचा कैसे टोन करें]

rock climbing benefits:  रॉक क्लाइम्बिंग आपके शरीर और दिमाग के लिए कैसे लाभकारी है

  • दिमाग की कार्य शक्ति बढ़ती है
  •  तनाव कम होता है
  • कमर और गर्दन को ताकत देती है
  • कंधों को मजबूती मिलती है

1.दिमाग की कार्य शक्ति बढ़ती है- रॉक क्लाइम्बिंग आसान नहीं होती है। इसमें काफी सारी बाधाओं को पार करके आगे बढ़ना होता है। इससे दिमाग मुसीबतों से लड़ने के लिए प्रेरित होता है। रॉक क्लाइम्बिंग दिमाग की शक्ति और याद्दाश्त बढ़ान के लिए लाभकारी होती है।

2. तनाव कम होता है-

How rock climbing is beneficial for your body and mind
rock climbing benefits:तनाव को कम करने में रॉक क्लाइम्बिंग मददगार होती है

रॉक क्लाइम्बिंग एक प्रकार की एक्सरसाइज होती है जिसे करने से आपका तनाव कम होता है। इससे आपका शरीर डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी समस्याओं से निजात पाता है।

3. कमर और गर्दन को ताकत देती है-  रॉक क्लाइम्बिंग करने से आपको ऊपर की ओर चढ़ना होता है। ऐसा करने से आपकी कमर और गर्दन की मसल्स की एक संपूर्ण एक्सरसाइज होती है जिससे इन अंगों को मजबूती मिलती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

4. कंधों को मजबूती मिलती है-  कंधें भुजाओं का हिस्सा होते हैं। कंधों की ताकत बढ़ाने के लिए भी रॉक क्लाइम्बिंग फायदेमंद होती है। इससे कंधें की मसल्स मजबूत होती है और भुजाओं को नया आकार मिलता है।

[ये भी पढ़ें: Twist Exercise: एब्स बनाने के लिए कौन-सी ट्विस्ट एक्सरसाइज फायदेमंद हैं]

इस प्रकार रॉक क्लाइम्बिंग सेहत के लिए लाभकारी होती है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "