Muscle gain: एक ही समय में कैसे मसल्स बनाएं और फैट कम करें

Read in English
Muscle gain: Tips to gain muscle and cut fat at the same time.

Muscle gain: मसल्स गेन करने और फैट बर्न करने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं।

Muscle gain:  हर व्यक्ति को अपनी फिटनेस की फिक्र होती हैं। पूरी तरह से स्वस्थ शरीर का मतलब होता है कि आपके शरीर का वजन बहुत ज्यादा ना हो और आपकी मसल्स का घनत्व भी सही रहे। अपनी फिटनेस के लेवल को सही रखने के लिए लोगों को दिन-रात मेहनत करनी पड़ती है। स्वस्थ शरीर आपको दिनभर काम करने की ऊर्जा देता है। लोग शरीर को शेप देने के लिए वर्कआउट करते हैं और उसी के अनुसार पोषक तत्वों का सेवन भी करते हैं। मसल्स बनाने और घटाने के लिए अलग-अलग तरीके के वर्कआउट होते हैं लेकिन अगर आप एक ही समय पर मसल्स बनाना चाहते हैं और वजन भी कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ टिप्स फॉलो करने पड़ते हैं। आइए जानते हैं कि एक ही समय पर मसल्स बनाने और वजन कम करने के लिए जरुरी टिप्स। [ये भी पढ़ें: Bad fitness habits: फिटनेस रुटीन को खराब करने वाली आदतें]

Muscle gain:  एक साथ कैसे मसल्स बनाएं और फैट कम करें

  •  हार्ड ट्रेनिंग
  • पर्याप्त मात्रा में खाएं
  • निरंतरता बनाए रखें
  • प्रोटीन का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें

1. हार्ड ट्रेनिंग-

Train hard cut fat and gain muscles at the same time
Muscle gain: मसल्स बनाने और वजन कम करने के लिए आपको हार्ड ट्रेनिंग लेनी चाहिए

अच्छे परिणाम पाने के लिए कठिन परिश्रम करना जरुरी होता है। हार्ड ट्रेनिंग से फैट कम होता है तो वहीं मसल्स भी बनती है। हर एक एक्सरसाइज को 7-8 बार 3-3 के सेट में करें और उस बीच आप 30-60 सेकेंड का आराम कर सकते हैं। मसल्स बनाने के लिए आप हाइपरथैरेपी का भी प्रयोग कर सकते हैं और इन नियमों का पालन वर्कआउट के दौरान कर सकते हैं।

2.पर्याप्त मात्रा में खाएं- खाना शरीर को काम करने और वर्कआउट करने की ऊर्जा देता है। मसल्स के नए टिशू का निर्माण करने में भी पोषक तत्व मदद करते हैं जो कि खाने से ही मिलते हैं इसलिए स्वास्थ्यवर्धक और कम कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। [ये भी पढ़ें: Protein shake: प्रोटीन शेक का सेवन एक्सरसाइज करने के पहले करना चाहिए या बाद में ]

3. निरंतरता बनाए रखें- फैट को कम करने के लिए मसल्स बनाना बेहतर विकल्प होता है। मसल्स को बनाने और वजन कम करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग प्रोग्राम अपनाएं। वर्कआउट रुटीन को फॉलो करना आसान होता है इसलिए निरंतरता बनाए रखें और वर्कआउट रुटीन को बीच में ना छोड़ें।

4. प्रोटीन का सेवन पर्याप्त मात्रा में करें- मसल्स बढ़ाने और फैट को कम करने के लिए यह जरुरी है कि आप रोजाना आवश्यकता के अनुसार प्रोटीन का सेवन करें। प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने के लिए प्रोटीन लस्सी और प्रोटीन शेक और प्रोटीन युक्त अन्य खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिन्हें वर्कआउट से पहले नहीं करना चाहिए]

एक साथ मसल्स बनाना और वजन कम करना काफी कठिन होता है। लेकिन इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप दोनों काम एक साथ कर सकते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "