पुरुषों में फैट पर्सेंटेज कितना अलग होता है

Read in English
Body Fat Percentage in Men

फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बॉडी फैट पर्सेंटेज जरूरी होता है।

जब फिटनेस की बात आती है, तो हर कोई संख्याओं पर ध्यान केंद्रित करता है, चाहे वह लक्ष्य प्राप्त करने के लिए रेप्स, सेट्स, माइल्स और हार्ट रेट। दुर्भाग्य से, लोग शरीर के फैट पर्सेंटेज पर विचार करना भूल जाते हैं। यदि आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो आपको इन बातों पर ध्यान देने की जरूरत है। फिटनेस लक्ष्यों को पूरा करने के लिए शरीर का फैट पर्सेंटेज सबसे अच्छा उपकरण होता है। यह आपके समग्र शरीर की संरचना का एक हिस्सा है और लीन मास क्या है। पुरुषों के लिए औसत वसा 18 से 24 प्रतिशत होता है जबकि 15 से 17 प्रतिशत फिटनेस श्रेणी में आपको स्थान देते हैं। इसके अलावा, 10 से 15 प्रतिशत फैट बर्न करना आपके लिए आवश्यक होता है। आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि शरीर का प्रतिशत कैसा दिखाई देता है। शरीर का फैट पर्सेंटेज 5 से 8 प्रतिशत, 9 से 13 प्रतिशत, 14-17 प्रतिशत और 18-20 प्रतिशत शरीर पर अलग दिखते हैं। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट करने के क्या नुकसान होते हैं]

इस आलेख में शामिल हैं:

  • पुरुषों पर 5-8 प्रतिशत बॉडी फैट कैसा दिखता है
  • पुरुषों पर 9-13 प्रतिशत बॉडी फैट कैसा दिखता है
  • पुरुषों पर 14-17 प्रतिशत बॉडी फैट कैसा दिखता है
  • पुरुषों पर 18-20 प्रतिशत बॉडी फैट कैसा दिखता है

आइए जानते हैं पुरुषों में फैट पर्सेंटेज कितना अलग होता है:

1. 5-8 प्रतिशत:

Body Fat Percentage in Men
5 से 8 प्रतिशत बॉडी फैट आपके शरीर को टोन्ड रखता है।

यदि आपके पास 5-8 प्रतिशत है तो आपका शरीर अधिक टोन्ड दिखता है। बॉडी फैट का यह प्रतिशत आपकी मांसपेशियों और नसों को अधिक परिभाषित करता है। इसके अलावा, यदि आपके पास बड़ी मांसपेशियां नहीं भी हैं तो वे परिभाषित दिखेंगे। [महिलाओं को वेट लिफ्टिंग क्यों करनी चाहिए, जानने के लिए क्लिक करें]

2. 9-13 प्रतिशत:

Body Fat Percentage in Men
9 से 13 प्रतिशत आपको सिक्स पैक एब्स प्रदान करता है।

यदि आपके पास 9 से 13 प्रतिशत हैं तो निश्चित रूप से आपके पास सिक्स पैक एब्स होते हैं और साथ ही एक्टेंसिवली-रैमिफाइड सुपरफिशियल वेन्स होते हैं। इसके अलावा, आपकी छाती और बाहों को भी परिभाषित किया जाता है।

3. 14-17 प्रतिशत:
शरीर की वसा के इस प्रतिशत के तहत, दो ऊपरी पेट के क्षेत्रों को टोन किया जाता है, लेकिन पेट का निचला हिस्सा नहीं दिखाई देता है। इसके अलावा आपकी मांसपेशियों में कुछ अलगाव और कठोरता भी होती है। लेकिन सबकुछ अच्छी तरह से परिभाषित नहीं होता है।

4. 18-20 प्रतिशत:
इस मामले में, आपके पास कोई परिभाषा नहीं है। इसके अलावा, आपके पेट और आपकी बाह हल्के दिख रहे होते हैं। लेकिन आपके सिक्स पैक एब्स और रिपलिंग आर्म्स नहीं होते हैं।

शरीर के नीचले हिस्से में फैट कैसे प्राप्त करें:
7 से 20 प्रतिशत के बीच फैट पर्सेंटेज आपके डाइट की वजह से हैं ना कि वर्कआउट की वजह से। जिस व्यक्ति का 7% बॉडी फैट होता है वह निश्चित रूप से बहुत सख्त नियम का पालन कर रहे होते हैं। 10 से 12% वाले व्यक्ति जरूर चीट मिल्स का सेवन करते हैं।
जब आप फैट की नई कैटेगरी में जाना चाहते हैं तो सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि 10% से कम कितना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें महत्वपूर्ण जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता होती है। 20% पर, आप आधा पिज्जा खा सकते हैं। 15% पर, आप एक टुकड़ा खा सकते हैं लेकिन 8% पर आपको पिज्जा के सेवन को छोड़ने की जरूरत है।  [ये भी पढ़ें: फ्लैट बेली एक्सरसाइज जो सिर्फ आपका समय बर्बाद करती है]

प्रत्येक फिटनेस विशेषज्ञ एक्सरसाइज, वजन और व्यायाम पर ध्यान देते हैं। वजन नियंत्रित रखने के लिए आपको अपने शरीर के बॉडी फैट पर्सेंटेज के बारे में पता होना आवश्यक होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "