High protein lunch: लीन मसल्स पाने के लिए लंच में कौन से हाई प्रोटीन खाद्य पदार्थ फायदेमंद होते हैं

Read in English
The Lean Muscle Diet

High protein lunch: लंच में हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करें

High protein lunch: हर कोई लीन मसल्स की इच्छा रखता है क्योंकि यह आपकी उपस्थिति पेशीदार और स्वस्थ बनाता है। लीन मसल्स का निर्माण करने के लिए, प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का उपभोग करना आवश्यक है। जबकि कार्बोहाइड्रेट और फैट भी ऊर्जा प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यदि आपका फिटनेस लक्ष्य लीन मसल्स को हासिल करना है तो प्रोटीन की खपत बहुत महत्वपूर्ण है। लोग हमेशा प्रोटीन के विभिन्न स्रोतों की खोज करते हैं। यदि आप प्रोटीन स्रोतों की भी तलाश कर रहे हैं तो कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है और आप उनका सेवन लंच में सकते हैं। इन दोपहर के भोजन की खपत जल्द से जल्द लीन मसल्स को प्राप्त करने में मदद करती है और स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं को भी दूर रखती है। [ये भी पढ़ें: लीन मसल्स तेजी से प्राप्त करने के लिए अपनाएं कुछ टिप्स]

High protein lunch: लीन मसल्स पाने के लिए लंच में क्या खाएं

  • टूना सलाद सैंडविच
  • श्रींप एंड क्रीस्पी चीकपी सलाद
  • मसालेदार अंडा, खीरा और एवोकाडो टोस्ट
  • टूना क्यूनोआ केक
  • टोस्टेड चीकपी सी-सलाद सैंडवीच

टूना सलाद सैंडविच:

Foods to Gain lean Muscle Mass
High protein lunch: लंच में लीन मसल्स पाने के लिए खाद्य पदार्थ

टूना सलाद सैंडविच शरीर को प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है। सैंडविच में ट्यूना और साल्मन फिश दोनों होते हैं। यह प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी और सेलेनियम की पर्याप्त मात्रा प्रदान करता है और यह साबुत अनाज की रोटी के दो स्लाइसों के साथ परोसा जाता है। इसके अलावा, यह दोपहर के भोजन के लिए काफी आसान है।

श्रींप एंड क्रीस्पी चीकपी सलाद:
श्रींप लीन प्रोटीन का अच्छा स्रोत है और इसमें बीसीसीएए भी शामिल हैं। श्रींप की खपत किसी भी दुष्प्रभाव का कारण नहीं बनती है। यह शरीर द्वारा प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है और प्रभावी रूप से लीन मसल्स को प्राप्त करने में मदद करता है।

मसालेदार अंडा, खीरा और एवोकाडो टोस्ट:
अंडे की खपत मांसपेशी-निर्माण प्रोटीन प्रदान करती है जबकि एवोकैडो स्वस्थ वसा प्रदान करती है। 100 प्रतिशत पूरे अनाज की रोटी के साथ इसका उपभोग करें। इसके अलावा, पेट को भरने के लिए एक टोस्ट पर्याप्त है।

टूना क्यूनोआ केक:
दोपहर के भोजन के लिए क्यूनोआ केक बनाना काफी आसान है। उच्च प्रोटीन लंच बनाने के लिए, बड़ी हरी सब्जी सलाद या टमाटर को शामिल करें। यह केक शरीर के लिए पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करता है।

टोस्टेड चीकपी सी-सलाद सैंडवीच:
चम्मच के साथ बने सैंडविच प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं। इस सलाद में भी लाइव बैक्टीरिया होता है जो आपके आंत को स्वस्थ रखता है। यदि आपको रोटी पसंद नहीं है तो इसके बजाय लिटस से बनें सलाद की सेवा करें।  [ये भी पढ़ें: ऐसे खाद्य पदार्थ जिनकी मदद से आप बना सकते हैं लीन मसल्स]

प्रोटीन का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह लीन मसल्स के निर्माण में मदद करता है। आपको उच्च प्रोटीन आधारित दोपहर के भोजन के बारे में पता होना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "