Benefits of Stretching: स्ट्रेचिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

benefits of Stretching

Stretching: स्ट्रेचिंग शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है।

लचीलेपन में सुधार, चोट लगने से बचने के लिए एक्सरसाइज से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग की जाती है। ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या ना हो। अपने रोजाना के वर्कआउट में स्ट्रेचिंग को शामिल करने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं साथ ही आपका शरीर सही तरीके से कार्य करता है। यह मांसपेशियों को आराम पहुंचानेके साथ रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए स्ट्रेचिंग करना काफी फायदेमंद होता है। स्ट्रेचिंग की मदद से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। तो आइए आपको स्ट्रेचिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिन्हें वर्कआउट से पहले नहीं करना चाहिए]

Benefits of Stretching: स्ट्रेचिंग से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

स्टेमिना को बढ़ाने में
चोट लगने की संभावना कम होती है
एनर्जी लेवल में सुधार
मांसपेशियों में कम दर्द
ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

स्टेमिना को बढ़ाने में:

benefits of stretching
Increase stamina: स्ट्रेचिंग की मदद से स्टेमिना बढ़ाया जा सकता है।

स्ट्रेचिंग की मदद से मांसपेशियां ढीली होती हैं जिसकी मदद से मांसपेशयों की थकावट दूर होकर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। आप जितनी देर एक्सरसाइज करते हैं उतनी ही एनर्जी बर्न होती है और आप थक जाते हैं। लेकिन स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियां थकती नहीं हैं और उन्हें पर्याप्त ऑक्सीजन मिलती है। जिससे आपकी सहनशीलता और स्टेमिना बढ़ता है।

चोट लगने की संभावना कम होती है: स्ट्रेचिंग की मदद से मांसपेशियों को पोषण मिलता है जिससे मांसपेशियों में दर्द कम होता है और आप जल्दी रिकवर कर लेते हैं। जिसकी वजह से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है।

एनर्जी लेवल में सुधार: अगर आपका सुबह जल्दी उठने का मन नहीं है तो आप सिर्फ स्ट्रेचिंग करके भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। इससे भी आपकी एनर्जी बूस्ट होती है। थकावट के दौरान मांसपेशियां भी टाइट हो जाती हैं जिससे आलस महसूस होता है। इसलिए एनर्जी लेवल में सुधार लाने के लिए स्ट्रेचिंग करें।

मांसपेशियों में कम दर्द: वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों को आराम करने के लिए समय मिलता है। इससे ब्लड फ्लो बढ़ता है जिससे मांसपेशियों को पोषण मिलता है और दर्द से आराम मिलता है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार:

Stretching improve blood circulation
blood-circulation: स्ट्रेचिंग रक्त संचार को बेहतर बनाता है।

मांसपेशियों में ब्लड फ्लो बढ़ाना जरुरी होता है।यह ना सिर्फ वर्कआउट के बाद के दर्द को कम करता है बल्कि समय भी कम लेता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन की वजह से शरीर के अंग बेहतर तरीके से कार्य कर पाते हैं।

[जरुर पढ़ें: स्ट्रेचिंग वजन कम करने में कैसे मदद करता है]

शरीर को स्वस्थ रखने में स्ट्रेचिंग बहुत फायदेमंद होती है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "