Exercise tips: लंच के समय एक्सरसाइज करने के क्या लाभ होते हैं

Read in English
When is the best time of day to exercise

Exercise tips: लंच के वक्त एक्सरसाइज करने के लाभ

Exercise tips: यह ज्ञात तथ्य है कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज करना अनिवार्य है। एक्सरसाइज का अभ्यास शरीर के लचीलेपन, सहनशक्ति और धीरज में सुधार करता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज का नियमित अभ्यास भी कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को रोकता है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों और अनुसूची के अनुसार एक्सरसाइज करते हैं। कुछ एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए करते हैं, तो कुछ वजन बढ़ाने के लिए करते हैं। इसी तरह, कुछ लोग शाम को एक्सरसाइज करते हैं और कुछ लोग सुबह में एक्सरसाइज का अभ्यास करते हैं, तो कुछ दोपहर के भोजन के वक्त अभ्यास करते हैं। एक्सरसाइज का अभ्यास आवश्यक है, समय महत्वपूर्ण नहीं होता है। दोपहर के खाने के वक्त एक्सरसाइज करने के कुछ महान चीजें हैं। आपको इन चीजों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप जल्द से जल्द वांछित परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: Tone skin: बिना एक्सरसाइज की मदद से कैसे हाथों की त्वचा कैसे टोन करें]

Exercise tips: लंच के वक्त एक्सरसाइज करने के लाभ

  • तनाव कम होता है
  • वर्कआउट अधिक प्रभावशाली होता है
  • बैठने के दुष्प्रभावों को दूर करता है
  • शाम में आपको फ्री रखता है
  • जिम में सारी चीजें मिलती हैं

तनाव कम होता है:
एक्सरसाइज का अभ्यास आपको रिलैक्स और शांति प्रदान करता है। एंजाइटी डिसऑर्डर को भी कम करने में मदद करता है। इस प्रकार लंच के वक्त एक्सरसाइज आपको पूरे दिन तनावमुक्त रहने में मदद करता है।

वर्कआउट अधिक प्रभावशाली होता है:

tips for working out on lunch break
Exercise tips: लंच के वक्त एक्सरसाइज करना प्रभावी होता है

दोपहर के भोजन के समय एक्सरसाइज करना अधिक कुशल होता है क्योंकि इसमें 30-40 मिनट लगते हैं। अपनी प्लेलिस्ट स्क्रॉल करने के बजाय, कार्डियो, वेट सर्किट या एचआईआईटी का अभ्यास करें। आप 30-40 मिनट में अच्छे सत्र का अभ्यास कर सकते हैं।

बैठने के दुष्प्रभावों को दूर करता है:
यह ज्ञात तथ्य है कि पूरे दिन बैठना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। पूरे दिन बैठने से मोटापा, इंसुलिन रेसिस्टेंस, हृदय रोग और खराब सर्कुलेशन जैसी कई समस्याएं होती हैं। इस संबंध में, अपनी डेस्क से उठना शुरू कर सकते हैं। 30-40 मिनट के लिए लंच टाइम में एक्सरसाइज करना आपको स्वस्थ रखता है।

शाम में आपको फ्री रखता है:
यदि आप दोपहर के खाने के वक्त एक्सरसाइज करते हैं तो आप शाम को फ्री रहते हैं। आप अपने दोस्तों के साथ समय बिता सकते हैं, जो मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

जिम में सारी चीजें मिलती हैं:
अधिकांश लोग सप्ताहांत के दौरान सुबह या शाम में एक्सरसाइज करते हैं। यदि आप दोपहर के भोजन के वक्त एक्सरसाइज करते हैं तो आपको जिम में कम लोग मिलेंगे जिससे आप आप व्यावहारिक रूप से किसी भी मशीन का आसानी से उपयोग कर सकते हैं।  [ये भी पढ़ें: Twist Exercise: एब्स बनाने के लिए कौन-सी ट्विस्ट एक्सरसाइज फायदेमंद हैं]

लंच के वक्त एक्सरसाइज करने के कुछ फायदे हैं। आपको इन लाभों से अवगत होना चाहिए, ताकि आप अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "