Workout plan: यात्रा करते समय फिट कैसे रहें

Read in English
How to stay fit while travelling

Workout plan: यात्रा करते वक्त फिट रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखें

Workout plan: स्वस्थ और फिट रहने के लिए वर्कआउट प्लान बहुत महत्वपूर्ण होता है। यदि आप वर्कआउट के सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको स्थिरता के साथ इसका पालन करने की जरूरत है। यदि आप अनियमित रूप से किसी वर्कआउट का पालन करते हैं तो आप फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाएंगें। दुर्भाग्य से, लोग यात्रा के कारण अपने वर्कआउट को छोड़ देते हैं। लंबी यात्रा योजना आपके फिटनेस स्तर को प्रभावित करती है। ऐसी कुछ युक्तियां हैं जो आपके फिटनेस स्तर को बनाए रखती हैं, भले ही आप यात्रा कर रहे हों। इन युक्तियों का पालन करना मुश्किल नहीं है और यह आपको स्वस्थ बनाए रखता है और मांसपेशियों को भी विकसित करता है। [ये भी पढ़ें: Abs workout: एब्स और ऑब्लिक्स बनाने के लिए तीस मिनट की डंबेल एक्सरसाइज]

Workout plan: यात्रा में दौरान फिट रहने के लिए टिप्स:

  • होटेल में वर्कआउट की प्लानिंग कर लें
  • खुद का ट्रेनिंग सामान साथ रखें
  • अच्छी तरह कपड़ें पहन लें
  • लोकर रेस्तरां का पता रखें
  • ट्रेनर से जुड़े रहें

होटेल में वर्कआउट की प्लानिंग कर लें:

do pushups while travelling
Workout plan: यात्रा में दौरान पुश-अप्स का अभ्यास कर सकते हैं

यात्रा करने से पहले होटेल वालों से पूछें कि उनके यहां जिम हैं या नहीं। यदि वे जिम नहीं देते हैं तो होटल के कमरे में बॉडीवेट एक्सरसाइज का अभ्यास करें। आप बिस्तर की मदद से विभिन्न प्रकार के पुश-अप और प्लांक का अभ्यास कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: पुश-अप्स करने के सबसे ज्यादा प्रभावी तरीके]

खुद का ट्रेनिंग सामान साथ रखें:
यदि होटल के पास कोई जिम उपलब्ध नहीं है तो आप होम-ट्रेनिंग इक्विपमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप टीआरएक्स या जंगल जिम जैसे उपकरणों में निवेश कर सकते हैं, जो आसानी से किसी भी सूटकेस में पैक हो जाते हैं।

अच्छी तरह कपड़ें पहन लें:
हमेशा आरामदायक कपड़े ही पहनें। आरामदायक कपड़ों में, आप आसानी से अभ्यास कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग ढीले कपड़े में बेहतर महसूस करते हैं।

लोकर रेस्तरां का पता रखें:
यात्रा करने से पहले रेस्तरां मेनू के बारे में जान लें। यह आपकी आहार योजना के लिए काम करेगा। यदि आप शोध के बिना जाते हैं तो आपको अपने आहार योजना के अनुसार भोजन नहीं कर पाएंगें।

ट्रेनर से जुड़े रहें:
ट्रेनर के संपर्क में रहना आपके लिए फायदेमंद है। वह आपको स्वस्थ भोजन और एक्सरसाइज के बारे में भी मार्गदर्शन देते हैं।

[जरूर पढ़ें: यात्रा करते दौरान कब्ज की समस्या से खुद को कैसे बचाएं]

यात्रा करते समय बहुत से लोग एक्सरसाइज करने से चूक जाते हैं जो उनकी फिटनेस को प्रभावित करता है। यदि आप अपने फिटनेस स्तर को बनाए रखना चाहते हैं तो आप कुछ सुझावों को अपना सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "