एक्सरसाइज जो एब्स मसल्स को प्राप्त करने में मदद करता है

Read in English
Exercise for ripped Abs

शानदार एब्स बनाने के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज

प्रत्येक व्यक्ति सिक्स पैक एब्स पाना चाहता है क्योंकि वे आपकी उपस्थिति को बढ़ाते हैं। सिक्स पैक प्राप्त करना आसान नहीं होता है। आपको सिक्स पैक एब्स को पाने के लिए कड़ी मेहनत, सख्त आहार और समर्पण की आवश्यकता होती है। इस संबंध में लोग कड़ी मेहनत करते हैं। लेकिन कभी-कभी लोग असफल होते हैं। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वे गलत प्रशिक्षण का अभ्यास कर रहे हैं, लेकिन छोटी गलतियों ने आपके सभी प्रयासों को बर्बाद कर दिया है। आमतौर पर जब लोग सिक्स पैक एब्स चाहते हैं तो पेट के फैट बर्न पर ध्यान केंद्रित करें। लेकिन जब आप सिक्स पैक एब्स चाहते हैं तो पेट में मांसपेशियों को हासिल करना भी महत्वपूर्ण है। यह मांसपेशियां आपके कोर को परिभाषित करती हैं और आपको मस्कुलर बनाते हैं।  [ये भी पढ़ें: स्क्वैट्स से जुड़ी गलतियां जो आपको नहीं करनी चाहिए]

इस आलेख में शामिल हैं:

  • माउंटेन क्लाइंबर
  • सिजर
  • स्ट्रेट लेग रेज
  • क्रॉस बॉडी माउंटेन क्लाइंबर
  • स्टैविलिटी बॉल वेरिएशन

माउंटेन क्लाइंबर:

माउनटेन क्लाइंबर एक्सरसाइज कोर मसल्स की पर प्रभावी रुप से काम करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले हाई प्लैंक पोजीशन में आ जाएं उस दौरान अपने शरीर को कूल्हों के लेवल में सीधा रखें। अब दाए पैर को ऊपर उठाएं फिर दाएं पैर के घुटने को सीने के पास दोनों हाथों के बीच में लेकर आएं। इसी तरह से बाएं पैर से करें। बेहतर परिणाम के लिए यह एक्सरसाइज जल्दी-जल्दी करें।

सिजर:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं और अपने हाथों को सिर के नीचे रखें। अब अपने कंधे को ऊपर उठाते हुए एब्डोमिन मसल्स का इस्तेमाल करते हुए पैरों को लिफ्ट करके नीचे लाएं। पैरों को ऊपरनीचे करके मूव करें। [हल्का वजन उठाने के क्या फायदे होते हैं, जानने के लिए क्लिक करें]

स्ट्रेट लेग रेज:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं और अपने हाथों को लोअर बैक पर रखें। अब अपने पैर को ऊपर की तरफ उठाएं। पैर को तब तक उठाएं जब तक शरीर एल L की शेप में ना आ जाए। थोड़ी देर रुकने के बाद दोनों पैरों को नीचे लेकर आएं।

क्रॉस बॉडी माउंटेन क्लाइंबर:

इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, हाई प्लांक पोजिशन में आ जाएं और अपने शरीर को सीधी रखें। अब अपने दाएं पैर को उठाएं और अपनी बाएं कोहनी के तरफ लें जाएं। इसी प्रक्रिया को बाएं पैर से दोहराएं।

स्टैविलिटी बॉल वेरिएशन:

इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, स्टैबिलिटी बॉल की मदद से प्लांक की अवस्था में आ जाएं। दोनों घुटनों को छाती की तरफ लाएं और कोर मसल्स को शामिल करें। इसके बाद अपने पैर को सहायता से वापस पहले जैसी अवस्था में आ जाएं। [ये भी पढ़ें: बिना मेहनत किए कैसे करें फैट बर्न]

एक्सरसाइज ना सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित रखता है बल्कि आपको शानदार एब्स प्राप्त करने में भी मदद करता है और साथ ही आपके मसल्स को भी टोन्ड रखता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "