इन एक्सरसाइज की मदद पाएं लव हैंडल्स से छुटकारा

exercise to reduce love handles

लव हैंडल्स पेट के दोनों तरफ जमा एक्स्ट्रा फैट की वजह से बढ़ी चर्बी को कहते हैं। शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले इस हिस्से से चर्बी हटाना कठिन होता है। मगर कुछ खास एक्सरसाइज ऐसे हैं जिनको नियमित रूप से करने पर इस हिस्से से भी चर्बी को भी हटा सकते हैं और लव हैंडल्स की जगह शानदार फ्लैट एब्स बना सकते हैं। आइए जानते हैं इन खास एक्सरसाइज के बारे में जो आपको लव हैंडल्स से छुटकारा दिला सकते हैं। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज की मदद से कम करें शरीर के पिछले हिस्से की चर्बी]

1. स्लेजहैमर ओवरहेड स्ट्राइक: [सेट्स: 3, रेप्स: 20]
exercise to reduce hammer handlesस्लेजहैमर के निचले हिस्से को अपने बाएं हाथ से पकड़े और उपरी हिस्से को दायें हाथ से। स्लेजहैमर को अपने सिर और दायें कंधे से ऊपर उठायें और फिर उसे लड़की काटने के अंदाज में किसी बड़े टायर के बीच वाले हिस्से पर मारें। हर बार हाथ बदलते रहें।

2. प्लैंक: [सेट्स: 4, समय: 30 सेकेंड] दोनों हाथों के कोहनी के नीचे के हिस्से को जमीन पर रखें और अपने कूल्हों को जमीन से ऊपर उठायें और शरीर का पूरा भार अपने हाथों और पैरों की अंगुलियों पर केन्द्रित करें। अपनी सामर्थ्य के अनुसार इसे 30 सेकेंड से 1 मिनट तक करें। [ये भी पढ़ें: सपाट पेट के लिए महिलाओं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

3. डेडलिफ्ट: [सेट्स: 4, रेप्स: 10-15]
इस एक्सरसाइज के करने के लिए बारबेल को दोनों हाथ से पकड़ कर खड़े हो जाएं ध्यान रहे की बार आपके घुटनों के सामने रहे। अब बारबेल के साथ थोड़ा झुकें और फिर उसे उठाते हुए दोबारा अपने घुटनों के बीच ले आयें।

4. बैटल रोप वेव: [सेट्स: 4, समय: 30 सेकेंड] अपने दोनों पैरों के बीच में दूरी बनाते हुए खड़े हों और अपने घुटनों और कूल्हों को हल्का मुड़ा रखें। अब दोनों हाथों से दो रस्सी के छोर को पकड़ें और स्क्वाट की मुद्रा में आ जाएं। अब रस्सी को झटकें।

5.रसियन ट्विस्ट:[सेट्स: 4, रेप्स: 15]
exercise to reduce love handlesइस एक्सरसाइज को करने के लिए जमीन पर बैठ जाएं, दोनों पैर मुड़े हों और पांव जमीन पर हो। हाथों में एक मेडिसिन बॉल या कोई वजन ले लें और हाथ सीधे रखें। अपने पीठ के उपरी हिस्से को तब तक नीचे झुकाएं जब तक 45 डिग्री का कोण न बन जाएं। अब मेडिसिन बॉल को अपने शरीर के दोनों ओर घुमाएं।

6. बॉक्स जम्प: [सेट्स: 4, रेप्स: 20] एक बॉक्स के सामने सीधे एथलेटिक पोजीशन में खड़े हो जाएं। बॉक्स से एक सहज दूरी बनाकर रखें। बॉक्स पर कूदने से पहले स्क्वाट की मुद्रा में आ जायें और अपने पैरों और कूल्हों में हरकत लाते हुए बॉक्स पर कूद जाएं। इस एक्सरसाइज को करने के दौरान बॉक्स की ऊंचाई का ध्यान रखें।

7. नीलिंग वैक्यूम: [समय: 1 मिनट] जमीन पर घुटनों के बल लेट जाइए और अपने नितम्बों को अपनी एड़ियों पर टिका लीजिये। अपने हाथों को पैरों के साइड पर रखें। अपने कंधे को पीछे की तरफ कीजिये और अपने एब्स को अन्दर की तरफ सिकोड़े। इस अवस्था में कम से कम 20 या उस से कुछ ज्यादा सेकेण्ड तक रहिये।

8. जम्पिंग बरपी[ सेट्स: 4, रेप्स: 15] सबसे पहले खड़े हो जाएं और फिर अपने घुटनों को मोड़ते और हथेलियों को जमीन पर रखते हुए बैठ जाएं। एकाएक शरीर में हरकत लाते हुए प्लैंक की मुद्रा में आ जाएं और उसी फुर्ती में सीधे खड़े हो जाएं और हवा में ऊपर की तरफ छलांग लगायें। [ये भी पढ़ें: शानदार बाइसेप्स बनाने की है चाहत तो करें ये एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "