इन एक्सरसाइज की मदद से बनायें ट्रेपजियम मसल्स

exercise to build trapezium muscles

अगर आपके बाजू बड़े है लेकिन कंधे और ट्रैप से जुड़े नहीं है तो आपको ट्रेपजियम ट्रेनिंग एक्सरसाइज करने की जरुरत है। इस एक्सरसाइज को करने से पहले इस बात का ध्यान रखें की ये एक्सरसाइज काफी हार्डकोर एक्सरसाइज है। मजबूत ट्रैप्स का होना शरीर को मजबूती तो देता ही है साथ ही साथ शरीर को सुडौल बनाने में भी बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। ट्रैपेजियम मसल्स शरीर के पिछले हिस्से का सबसे बड़ा मसल्स होता है इसलिए इस मसल्स पर न ध्यान देना बॉडी बिल्डर्स की भूल हो सकती है। आज हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप शानदार ट्रैप्स बना पायेंगे। [ये भी पढ़ें: इन शानदार ट्रेनिंग एक्सरसाइज से पाए मस्कुलर चेस्ट]

1. डेडलिफ्ट:
वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज में डेडलिफ्ट एक्सरसाइज का बेहद महत्त्वपूर्ण हिस्सा है। चाहे आप शरीर को मजबूत बनाने की इच्छा रखते हैं या फिर बॉडीबिल्डिंग या पोवेलिफ्टिंग के लिए खुद को ट्रेन कर रहे हैं तो यह एक्सरसाइज बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। डेडलिफ्ट एक्सरसाइज शरीर में मौजूद ट्रैप्स मसल्स को विकसित करता है और मजबूत बनाता है । ट्रेपजियम मसल्स शरीर के पिछले हिस्से के अन्य मसल्स के साथ-साथ पीठ को सीधा रखने में मदद करता है तथा बारबेल उठाते समय छाती को भी सीधा रखता है।

2. रैक पुल श्रग:

रैक पुल श्रग एक्सरसाइज करने के लिए घुटनों तक सेफ्टी पिंस के साथ स्क्वाट रैक का इस्तेमाल करें। अब जोर लगाकर डेडलिफ्ट एक्सरसाइज करें। बारबेल उठाते समय कंधो को उठाकर गर्दन के समीप जरुर लायें। [ये भी पढ़ें: थाई के मसल्स को मजबूत बनाते हैं इस तरह के एक्सरसाइज]

3. पॉवर क्लीन:

पॉवर क्लीन एक्सरसाइज शक्ति और मजबूती के लिए सबसे कम जाने वाला एक्सरसाइज है। इस एक्सरसाइज में शुरूआती समय में बारबेल उठाते समय ट्रैप्स के निचले हिस्से प्रभावित होते हैं। बारबेल उठाने के दूसरे दौर में कंधें को सिकोड़ना ट्रैप्स के उपरी हिस्से को प्रभावित करता है। इस एक्सरसाइज से ट्रैप्स मजबूत बनते है तथा उनमे उभार आता है।

4. डम्बल श्रग:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए भारी वजन के डम्बल की जरूरत होती है। यह एक्सरसाइज करने से ट्रैप्स पर तनाव बनता है तथा ट्रैप्स मजबूत बनते हैं।

5. बारबेल श्रग:

यह एक्सरसाइज डम्बल श्रग के जैसा ही होता है बस इसमें डम्बल की जगह बारबेल का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक्सरसाइज भी बहुत ही प्रभावशाली तरीके से ट्रैप्स को उभारने और मजबूत बनाने में मदद करता है।

6. फेस पुल:

यह एक्सरसाइज आप ऊंचे पुली की मदद से करें है या कम हाइट के पुली से करें यह एक्सरसाइज ट्रैप्स के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह एक्सरसाइज करने के लिए पुली के स्टैंड से थोड़ी दूरी बनायें और फिर पुली पकड़ एक्सरसाइज करें। [ये भी पढ़ें: मजबूत हाथों के लिए करें ये बॉडीवेट एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "