Exercise tips: व्यायाम से जुड़ी गलतियां जो आपको बूढ़ा बना रही है

Read in English
Exercise Mistakes Not To Make

Exercise tips: एक्सरसाइज से जुड़ी गलतियों को जान लें

Exercise tips: यह ज्ञात तथ्य है कि व्यायाम फिट और स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। लोग अपने फिटनेस लक्ष्यों के अनुसार एक्सरसाइज का चुनाव करते हैं। बहुत सारे व्यायाम हैं जो आपको वजन कम करने या वजन बढ़ाने में मदद करते हैं जबकि कुछ अभ्यास आपको कटिंग प्राप्त करने में मदद करते हैं। अभ्यास के अलावा, पौष्टिक भोजन का सेवन भी अनिवार्य होता है। इसके अलावा, उचित तरीके से अभ्यास निष्पादित करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप उचित तरीके से व्यायाम नहीं करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकता है। कुछ अभ्यास हैं, यदि आप उन्हें गलत तरीके से करते हैं तो वे आपको बूढ़ा बनाते हैं। आपको व्यायाम की गलतियों से अवगत होना चाहिए, जो आपके स्वास्थ्य को बर्बाद कर सकता है और आपको बूढ़ा बनाता है। यदि आप इन गलतियों से अवगत होंगे तो आप जल्द से जल्द सावधानी पूर्वक उपाय करेंगे। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज जो एब्स मसल्स को प्राप्त करने में मदद करता है]

Exercise tips: व्यायाम से जुड़ी कौन सी गलतियां हैं जो आपको बूढ़ा बना रही है

  • जिम में ज्यादा समय बिताना
  • गलत पोस्चर में रहना
  • हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग छोड़ना
  • पावर मूव्स ना करना

जिम में ज्यादा समय बिताना:

Workout Mistakes That Are Making Your Body Age Faster
Exercise tips: ज्यादा समय जिम में ना बिताएं

मांसपेशियों के उचित विकास के लिए आराम अनिवार्य होता है। यदि आप जिम में अत्यधिक समय बिताते हैं और अपर्याप्त नींद लेते हैं, तो यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को प्रभाविक करता है। इसके अलावा, यह इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर को भी बढ़ाता है। इस वजह से त्वचा का लचीलापन कम हो जाता है और झुर्रियां आने लगती है।

गलत पोस्चर में रहना:
अच्छी मुद्रा अनिवार्य है भले ही आप चल रहे हों, बात कर रहे हों या बस अपने डेस्क के सामने बैठे हों। खराब मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी को प्रभावित करता है। इस समस्या से बचने के लिए अपने वर्कआउट रूटीन में योग और पाइलेट्स शामिल करें।

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग छोड़ना:
बहुत से लोग हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को स्किप कर देते हैं। हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग का अभ्यास माइटोकॉन्ड्रियल क्षमता में सुधार करता है और इंसुलिन क्षमता में भी सुधार करता है। युवा दिखने के लिए अपने कसरत में हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग और कार्डियो शामिल करें।

पावर मूव्स ना करना:
बहुत से लोग पावर मूव्स करने से बचते हैं, जो उन्हें बूढ़ा करते हैं। इस समस्या से बचने के लिए भारी वजन उठाना, कूदना और चलने वाले स्प्रिंट्स मांसपेशियों के फाइबर का निर्माण करते हैं। [ये भी पढ़ें: सीज़र जंप करने से क्या फायदे होते हैं]

उचित तरीके से व्यायाम करना महत्वपूर्ण है अन्यथा यह आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को बढ़ा देगा। कुछ गलतियां हैं, जिन्हें अभ्यास करते समय ध्यान रखना चाहिए।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "