महिलाएं किन एक्सरसाइज की मदद से पा सकती है सपाट पेट

Read in English
exercise for women to get flat belly

सपाट पेट(फ्लैट बेली) महिलाओं के शारीरिक आकर्षण के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहतर है। पेट पर बहुत अधिक फैट की वजह से कई तरह के रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है। सपाट पेट बनाने के लिए कई तरह के एक्सरसाइज उपलब्ध है जिनकी मदद से महिलाएं बहुत जल्द चर्बीरहित और सपाट पेट पा सकती है। नियमित रूप से तथा सही तरीके से किये जाने पर ये व्यायाम महिलाओं के पेट को सपाट बना सकते हैं। आईये जानते है इन एक्सरसाइज को करने के तरीकों और फायदों के बारे में। [ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

1. लेग सर्किल:
पीठ के बल पैरों को फैलाकर लेट जाएं। बाएं पैर को ऊपर की तरफ उठायें। इस अवस्था में 10 से 60 सेकेंड के लिए रहें और फिर अपने बाएं पैर को इस तरह से घुमाएं की हवा में एक आधे सर्किल का निर्माण हो। सर्किल बनाने के शुरुआत में सांस लें और सर्किल बनाने के अंत में सांस छोड़ें। यह व्यायाम करते समय शरीर को जितना स्थिर रख सकते हैं रखें। एक पैर से 6 सर्किल बनाये उसके बाद फिर दुसरे पैर से दोबारा इस प्रक्रिया को दोहराएं।

फायदा: इस व्यायाम का प्रभाव पेट की मांसपेशियों पर पड़ता है जिससे पेट पर जमा अतिरिक्त चर्बी नष्ट होती है। [ये भी पढ़ें: बेहतर फिटनेस के लिए महिलाएं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

2. स्वीमर:
पेट के बल लेट जाएं अपने चेहरे और पैरों को जमीन से इस तरह ऊपर उठायें की आपका शरीर अंग्रेजी के एक्स(X) अक्षर का निर्माण करे। अब दोनों हाथों को जमीन से उठाकर फैला लें, जैसे की वो आपके पंख हो। अब जमीन पर दोनों हाथों को एक तरफ से इस तरफ घुमाएं मानो आप तैर रहे हों।

फायदा: इस व्यायाम का भी प्रभाव पेट की मांसपेशियों पर पड़ता है तथा पेट की चर्बी दूर होती है।

3. लेग ड्रॉप:
इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और पाने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर ऊपर उठायें। अब धीरे-धीरे पैरों को नीचे ले जाएं पर ध्यान रहे की पैर जमीन को न छुएं हवा में ही रहें। ध्यान रखें की पैरों को नीचे ले जाते समय आपके पीठ का निचला हिस्सा ना उठे। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार दोहराएं।

फायदा: यह व्यायाम शरीर से अतिरिक्त कैलोरी को नष्ट करता है तथा पेट से चर्बी भी हटाता है। नियमित रूप से यह व्यायाम करने से पेट से आश्चर्यजनक ढंग से चर्बी घटती है।

4. क्रंच चोप एंड क्रंच चोप ट्विस्ट:
पीठ के बल लेट जाएं तथा अपने पैरों को 90 डिग्री के कोण पर ऊपर उठायें। अब सांस लें और अपने दोनों हाथों की हथेलियों के दूसरे से जोड़कर मुट्ठी बना ले और अपने सिर के पीछे ले जाएं फिर सांस छोड़ते अपने सिर को अपने पेट की तरफ झुकाते हुए अपने दोनों हाथों को अपने पैरों को बीच ले आयें। यह प्रक्रिया दोहराते रहें।

फायदा: इस व्यायाम को करने से पेट की मांसपेशियों पर गहरा प्रभाव पड़ता है तथा पेट की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पेट सपाट होता है। [ये भी पढ़ें: जॉगिंग से भी ज्यादा तेजी से कैलोरी कम करते हैं ये वर्कआउट]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "