फोरआर्म्स मजबूत बनाने के लिए करें ये खास एक्सरसाइज

exercise for strong and big forearms

photo credit: in.pinterest.com

मजबूत फोरआर्म्स किसी भी एक्सरसाइज के लिए शरीर का सबसे जरुरी हिस्सा है। अगर आपके फोरआर्म्स में ताकत है, तो आप एक्सरसाइज में ज्यादा से ज्यादा वजन उठाकर बहुत जल्दी अपनी मसल्स को मजबूत और बड़ा बना सकते हैं। साथ ही आकर्षक फोरआर्म्स आपकी पर्सनालिटी को भी दिखने में अच्छा बनाती हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जिनको कर आप अपने फोरआर्म को मजबूत बना सकते हैं। [ये भी पढ़ें: इन आसान एक्सरसाइज से सिर्फ 4 हफ़्तों में बनाएं अपने शरीर को मजबूत]

1.फार्मर्स कैरी:

इस एक्सरसाइज को करने के लिए दो भारी डंबल को दोनों हाथों से पकड़कर खड़े हो जाएं। फिर अपनी कमर और सीना सीधा करके दाएं से बाएं और बाएं से दाएं चलें, इस तरह आपका एक चक्कर पूरा हो जाएगा। इस एक्सरसाइज के 15 चक्कर के 2-3 सेट करें।

2.ट्रैप बार कैरी:

ट्रैप बार कैरी एक्सरसाइज में आप फार्मर्स कैरी एक्सरसाइज से ज्यादा वेट उठा सकते हैं। एक ट्रैप बार में भारी वेट लगाइए और इसे उठाकर चलें। जितनी देर क्षमता हो उतनी देर इसे उठाकर चलने की कोशिश करें। इसके 10 चक्कर के 2-3 सेट करें। [ये भी पढ़ें: सिर्फ डंबल की मदद से घर पर ही करें ये एक्सरसाइज और बनाएं मजबूत शरीर]

3.टॉवेल पुल-अप्स:

पुल-अप्स आपके फोरआर्म्स की मसल्स मजबूत करने में बहुत सहायक है। टॉवेल पुल-अप्स इसी मजबूत को और ज्यादा बढ़ाता है। इसे करने के लिए दो टॉवेल को पुल-अप बार पर टांग दें और अब इन्हें पकड़कर पुल-अप करें।

4.प्लेट कर्ल:

बड़े और मजबूत फोरआर्म्स बनाने का एक तरीका ये भी है कि आप अपनी उंगलियों को भारी वेट उठाने के लिए तैयार करें। इसके लिए बाइसेप्स कर्ल में बारबेल की जगह वेट प्लेट का इस्तेमाल करें, मगर ध्यान रहे प्लेट को उंगलियों से दबाकर पकड़ना है। इसके 4-8 रैप्स के 5-6 सेट करें।

5.फैट ग्रिप डंबल रो:

ये एक्सरसाइज आपके फोरआर्म्स के साथ आपकी कमर को भी मजबूत बनाता है। इसके लिए अपने बाएं हाथ और बाएं घुटने को बेंच पर रखें और दाएं हाथ से डंबल उठाकर छाती की तरफ उठाएं। इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी करें।

6.प्लेट टॉस:

ये एक्सरसाइज आपके फोरआर्म्स के साथ हाथों की पकड़ को भी मजबूत बनाता है। इसके लिए एक वेट प्लेट को अच्छी तरह से पकड़ें और थोड़ा उछालकर दोबारा पकड़ें।

7.ग्रिप क्रशर:

ये एक्सरसाइज एक हाथ से की जाती है। अपने हाथ में एक ग्रिप क्रशर पकड़ें और उसे अन्दर की तरफ दबाएं। इसके 2-3 सेट करें। बाद में और ज्यादा हार्ड ग्रिप क्रशर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: कूल्हों की मांसपेशियों के लिए स्क्वाट से बेहतर हैं ये एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "