Twist Exercise: एब्स बनाने के लिए कौन-सी ट्विस्ट एक्सरसाइज फायदेमंद हैं

Exercises for abs: ट्विस्ट एक्सरसाइज आपको एब्स बनाने में मदद करता है।

आजकल पुरुषों के साथ महिलाओं में भी एब्स बनाने का चलन चल गया है। हर कोई खुद को फिट रखकर अपनी पर्सनालिटी में चार चांद लगाना चाहता है। एब्स पाना इतना आसान नहीं होता है लेकिन अगर रोजाना सही एक्सरसाइज और अभ्यास किया जाए तो एब्स बनाना इतना भी मुश्किल नहीं है। एब्स बनाने के लिए लोग क्रंचेस, सिटअप्स करते हैं। इसके अलावा ट्विस्टिड एक्सरसाइज की मदद से भी एब्स बनाए जा सकते हैं। एब्स बनाने के लिए अगर सही तरीके से ट्विस्टि्ड एक्सरसाइज की जाए तो आसानी से एब्स जाते हैं। तो आइए आपको उन ट्विस्टिड एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं जो एब्स बनाने में मदद करती हैं। [ये भी पढ़ें: Tips for six-pack abs: एब्स बनाने के लिए कितनी बार एक्सरसाइज करना चाहिए]

Twist Exercise: ट्विस्ट एक्सरसाइज की मदद से बनाएं एब्स

रशियन ट्विस्ट
क्रिस-क्रॉस
विंडमिल
हिप ट्विस्ट

रशियन ट्विस्ट:

यह एक एब्डोमिनल ट्विस्ट होता है जिसमें संतुलन, स्ट्रेंथ शामिल होती है। यह कोर और आर्म्स दोनों को मजबूती प्रदान करते हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप डंबल या केटलबेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपने कुछ समय पहले ही एक्सरसाइज करना शुरु किया है तो आप बिना किसी मशीन के इसे कर सकते हैं।

क्रिस-क्रॉस:

क्रिस-क्रॉस को बाइसाइकल क्रश भी कहते हैं। यह एक क्रंच एक्सरसाइज है जिसमें ट्विस्ट शामिल होते हैं। इससे आपको क्रंच और ट्विस्ट दोनों के फायदे मिलते हैं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत प्रदान करती है साथ ही एक अच्छी कार्डियो भी है। एब्स के लिए यह बहुत फायदेमंद एक्सरसाइज है।

विंडमिल:

विंडमिल एब्स के लिए एक अच्छी ट्विस्ट एक्सरसाइज है। यह कमर के निचले हिस्से पर काम करता है। यह एक्सरसाइज वेस्टलाइन को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही आपकी कमर के लिए लाभकारी होती है।

हिप ट्विस्ट:

इस एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट में शामिल करना बेहद जरुरी होता है। यह आपकी लोअर बेली फैट पर टारगेट करके कोर मसल्स पर काम करती है। एब्स बनाने के लिए यह एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है।

[जरुर पढ़ें: एक्सरसाइज जो एब्स मसल्स को प्राप्त करने में मदद करता है]

एब्स बनाने के लिए कुछ एक्सरसाइज काफी फायदेमंद होती हैं। उनमें से एक ट्विस्ट एक्सरसाइज हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "