असरदार एक्सरसाइज जो लोग नहीं करते हैं

Effective Exercises You’re Not Doing

फिट और हेल्दी बॉडी की ख्वाहिश आजकल लगभग हर युवा करता है। ज्यादातर इसके लिए प्रयास भी करते हैं और जिम में घंटों एक्सरसाइज करते हुए बेहतरीन बॉडी बनाने का प्रयास करते रहते हैं। लेकिन कई बार लोग ट्रेंड में चल रहे एक्सरसाइज के चक्कर में बहुत असरकारी एक्सरसाइज को नहीं करते हैं। क्योंकि इनके बारे में जानकारी नहीं होती है। तो आइए हम आपको ऐसे एक्सरसाइज के बारे में जो हैं तो बहुत असरकारी लेकिन ज्यादातर लोग जानकारी के अभाव में इन एक्सरसाइज को नहीं करते हैं। [इसे भी पढ़ें- इन 4 एक्सराइज की मदद से कुछ ही समय में बनाएं शानदार 8 पैक एब्स]

1. स्टैगर्ड हैंड पुश अप:
यह एक्सरसाइज साधारण पुश अप से थोड़ा अलग है। इसको करने से आपके कोर मसल्स, कंधों और हाथों की मसल्स पर ज्यादा असर डालती हैं जिससे आपके हाथ, कंधा मजबूत होते हैं।

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए साधारण पुश अप की अवस्था में आ जाएं। दोनों हाथों के बीच जगह थोड़ी ज्यादा रखें और हाथों को एक सीध में रखे की बजाए आगे पीछे रखें। पैरों के बीच भी थोड़ी जगह रखें। अब शरीर का भार अपने हाथों पर डालते हुए नीचे की ओर आएं फिर अपने शरीर को उपर उठाएं। दूसरे हाथ को भी आगे रख कर यही प्रक्रिया दोहराएं।

2. क्रॉसओवर डंबल स्टेपअप:
अगर आप अपने नितंब(पुट्ठा) को सही शेप देना चाहते हैं तो यह एक्सरसाइज काफी असरदार है। इसको डंबल की मदद से किया जाता है। इस एक्सरसाइज को करने के बाद आपको कुछ ही दिनों में अंतर समझ में आने लगेगा।

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों में डंबल उठाते हुए सीढ़ी या कम ऊंचाई वाले बेंच के बगल में खड़े हो जाएं। अब अपने दाएं पैर को बेंच पर रखें फिर अपने बाएं पैर को भी रखें। दोनों पैर रखने के बाद थोड़ी देर रूके फिर नीचे उतर जाएं। इस प्रक्रिया को दोहराएं।  [इसे भी पढ़ें- जांघों को मजबूत बनाने और सही शेप देने के लिए करें ये एक्सरसाइज]

3. प्रिजनर स्क्वाट:
आमतौर पर स्क्वाट एक पॉपुलर एक्सरसाइज है लेकिन स्क्वाट का यह प्रकार साधारण स्क्वाट से ज्यादा फायदेमंद होने के बाद भी कम पॉपुलर है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके बैक के ऊपरी हिस्सों पर भी प्रभाव पड़ता है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर की पोजीशन बेहतर बनती है।

  • इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों हाथों को सिर के पीछे रखते हुए प्रिजनर पोजीशन में आ जाएं। अपने पैरों के बीच थोड़ा गैप रखते हुए घुटने को मोड़े और बैठने की पोजीशन में आ जाएं। इस पोजीशन में थोड़ी देर रूके रहे फिर शुरूआती पोजीशन में आ जाएं। इस प्रक्रिया को दोहराएं।

4. बारबेल कर्ल:
इस एक्सरसाइज को करने से आपके हाथों के ट्राइसेप्स की मसल्स, कंधों और अपर बैक पर प्रभाव पड़ता ही है। इसे बारबेल की मदद से किया जाता है।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "