एक्सरसाइज जो चेहरे से फैट हटाने में करती हैं मदद

Read in English
Effective exercises to reduce face fat

Photo Credit: zonadmx.com.mx

किसी भी व्यक्ति को जब पहली बार देखते रहैं तो सबसे पहले ध्यान उसके चेहरे पर जाता है। सभी को अपने चेहरे पर हाई चीकबोन, शार्प एजेस होना पसंद होता है। अगर आपके गाल चबी है तो लोग उन्हें क्यूट कहते हैं। लेकिन स्वस्थ चेहरे और चेहरे पर फैट होने के अंतर के बारे में पता होना जरुरी होता है। चेहरे के पास तीन जगह फैट होता है। पहला नाक के साइड में, दूसरा और तीसरा चीकबोन्स पर। जब चेहरे की इन जगहों पर फैट जमा होने लगता है जो गालों की शार्पनेस चली जाती है। अगर आप चेहरे पर एकत्र हो रहे फैट से परेशान हैं तो इसके लिए एक्सरसाइज करना शुरु कर देना चाहिए। चेहरे से फैट हटाना ज्यादा मुश्किल नहीं होता है। इसे कुछ आसान एक्सरसाइज की मदद से कम किया जा सकता है। तो आइए आपको इन एक्सरसाइज के बारे में बताते हैं। [ये भी पढ़ें: पुश-अप्स करने के सबसे ज्यादा प्रभावी तरीके]

फिश फेस:

Effective exercises to reduce face fat
photo credit: stylepresso.com

चीकबोन के आस-पास की जगह को टाइट करने के लिए फिश फेस सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। इसे करने के लिए टाइट से अपने गालों को मुंह के अंदर दबाकर रखें।
इस दौरान आपके होठ बाहर की तरफ होने चाहिए। जैसे फिश के होते हैं। इस पॉस्चर में 30 मिनट तक रहें। उसके बाद आराम करके इसे 10 बार 30 सेकेंड तक करें। यह सेट दिन में दो बार करें।

जीभ को मुंह के अंदर चारो तरफ घुमाएं:
Effective exercises to reduce face fatडबल चिन को कम करने में यह एक्सरसाइज काफी मददगार है। इसे करते समय गालों में नीचे की तरफ खिंचाव महसूस होता है। लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं है।
इसे करने के लिए अपने मुंह को बंद करके जीभ को चारो तरफ घुमाएं। जीभ को घुमाते समय यह आपके आपके बाहरी त्वचा और ऊपर, नीचे के दांतों को टच करना चाहिए। इस तरह से 15 बारी क्लॉकवाइस और एंटीक्लॉकवाइस करें। इस एक्सरसाइज को दिन में 2 बार करें। [ये भी पढ़ें: मस्कुलर लोवर एब्स बनाने के लिए प्रभावी एक्सरसाइज]

चिन रेज:

Effective exercises to reduce face fat
photo credit: thestorypedia.com

यह एक्सरसाइज गर्दन और चिन पर काम करती है। इस करने के लिए गर्दन को ऊपर की तरफ लेकर जाएं। गर्दन को ऊपर की तरफ 1 सेकेंड तक रखें। इस समय अपने होठों को टाइट करके उन्हें बाहर की तरफ निकाले जैसे किस करते हैं। इस पोजीशन में 10 सेकेंड तक रहें। उसके बाद इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 बार करें।

जीभ बाहर निकालें:
चेहरे की मांसपेशियों को लचीला बनाने के लिए जीभ को बाहर निकालना बहुत ही फायदेमंद एक्सरसाइज है। इस करने के लिए गालों को टाइट करते हुए जीभ को बाहर निकालें। इससे चीकबोन पर टाइट महसूस होता है। इस पोजीशन में 10 सेकेंड तक रहें। उसके बाद आराम करें। इस तरह से 20 बार करें। इस एक्सरसाइज को दिन में 2 बार करें।

ऊपर की तरफ हवा बाहर छोड़ें:

Effective exercises to reduce face fat
photo credit: findhomeremedy.com

हवा बाहर निकालने से चेहरे और गर्दन की मांसपेशियां टोन होती हैं। इसे करने के लिए एक कुर्सी पर बैठें इस समय आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी होनी चाहिए। इसके बाद चेहरे को ऊपर करते हुए हवा को मुंह से बाहर निकालें। इस तरह से कुछ सेकेंड तक करें। इस एक्सरसाइज को 10 बार करें। यह सेट दिन में दो बार करें। [ये भी पढ़े: मेडिसिन बॉल एक्सरसाइज की मदद से बनाएं शानदार एब्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "