शरीर के गलत पोश्चर को सुधारने के लिए असरदार एक्सरसाइज

effective exercise to fix bad body posture

शारीरिक पोश्चर सही रहने से आपका शरीर ज्यादा स्वस्थ रहता है और आपकी मसल्स में अक्सर होने वाला दर्द भी नहीं रहता है। शरीर के गलत पोश्चर होने की वजह से आपकी मसल्स का संतुलन हो जाता है और शारीरिक गतिविधियां करने के दौरान कुछ मसल्स पर ज्यादा दबाव पड़ता है और उनमें दर्द की शिकायत होने लगती है। इसके साथ ही अत्यधिक तनाव की वजह से भी शारीरिक पोश्चर बिगड़ने लगता है, जिससे आपको जल्दी-जल्दी थकान महसूस होने लगती है। आइए जानते हैं कि कौन से एक्सरसाइज शरीर का पोस्चर सुधारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: तनाव आपके वर्कआउट और फिटनेस रुटीन को कैसे प्रभावित करता है]

सही शारीरिक पोश्चर कौन सा होता है:
शरीर के पोश्चर का सही होने से मतलब है कि जब आप बैठने, खड़े, चलने या लेटने जैसी शारीरिक गतिविधि करते हैं तो सक्रिय मसल्स पर कम से कम दबाव पड़ना चाहिए।

सही शारीरिक पोश्चर होने के फायदे:
शरीर का पोश्चर सही होने से मसल्स सही तरीके से कार्य करती हैं और उन पर बराबर दबाव पड़ता है। जिस वजह से हड्डियों और जोड़ों का स्वास्थ्य सही रहता है। इसके साथ ही अच्छे शारीरिक पोश्चर से अक्सर होने वाले मस्कुलर और कमर दर्द से भी छुटकारा मिलता है। [ये भी पढ़ें: बेहतरीन कोर एक्सरसाइज जिन्हें आप नहीं करते हैं]

कैसे जाने कि आपका शारीरिक पोस्चर सही है या नहीं:
अपने शारीरिक पोश्चर के बारे में जानने के लिए सबसे बेहतर होगा कि आप किसी फ़िज़ियोथेरेपिस्ट डॉक्टर की सलाह लें। लेकिन आप घर पर ही पता लगाना चाहते हैं तो कमर के बल दीवार के सहारे खड़े हो जाएं। अपने कूल्हों और शोल्डर ब्लेड्स को दीवार से लगा लें। अगर अब आपकी गर्दन और दीवार के बीच 2 इंच से ज्यादा का गैप है तो आपके शारीरिक पोश्चर के गलत होने की संभावना हो सकती है।

शारीरिक पोश्चर को सही करने के लिए एक्सरसाइज:
क्नीलिंग स्पाइन ट्विस्ट:
effective exercise to fix bad body postureइस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों को कूल्हों के ठीक नीचे रखकर बैठ जाएं और हाथों को दोनों तरफ फैला लें। ध्यान रखें कि कंधें आरामदायक स्थित में रहें और कोर मसल्स सीधी हों। अब शरीर के एक तरफ झुकें और कंधों को बिना उठाए दोबारा वापस झुकें। इसी प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी करें।

शोल्डर रिलीज़: इस एक्सरसाइज को करने के लिए कमर के बल लेट जाएं और हाथों को सिर के पीछे रख लें। अब घुटनों को मोड़ लें ताकि निचली कमर से तनाव हट जाए। इसके बाद गर्दन को उठाए बिना हाथों को सिर के नीचे से निकालकर कमर के बराबर लगा लें।

रॉकर प्रेप:

effective exercise to fix bad body posture
photo credit: pinterest.co.uk

सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं और छाती को ऊपर उठाते हुए हाथों को पीछे की तरफ ले जाएं। पैरों को भी कूल्हों की तरफ उठाएं और पंजों को हाथों से पकड़ें। कुछ देर इसी स्थिति में रहें।

चेस्ट एक्सपेंशन:

effective exercise to fix bad body posture
photo credit: hmaniqui.ru

इस एक्सरसाइज को करने के लिए घुटनों के बल लेट जाएं और हाथों को पीछे की तरफ करके एड़ियों की तरफ झुकाएं। अब एक कंधें की तरफ देखें और फिर सिर को बीच में लाएं अब दूसरे कंधे की तरफ देखें। इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं। [ये भी पढ़ें: वेट उठाए बिना ग्लूट मसल्स को मजबूत बनाने के लिए एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "