कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये आसान एक्सरसाइज

Most Effective Exercises You Can Do with a Chair

एक्सरसाइज करने के लिए हमेशा ये जरुरी नहीं है की आप जिम जाएं या किसी अन्य जिम टूल का इस्तेमाल करें। आप घर बैठे महज एक कुर्सी की मदद से कई तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपको सेहत को बेहतर बना सकते हैं। शरीर को रिलैक्स करना हो या शरीर को स्ट्रेच करना हो सिर्फ कुर्सी की मदद से किये जाने वाले ये एक्सरसाइज काफी फायदेमंद साबित होते हैं। [ये भी पढ़ें: इन एक्सरसाइज की मदद से बनाए शानदार और मजबूत बैक]

1. स्लैंटेड पुश-अप्स:
do these beneficial exercise using chairअपने दोनों हाथों की हथेलियों को एक कुर्सी पर रखें। आपके दोनों हाथों की अंगुलियो में दूरी बनी हो। अपने पैरों को जमीन पर पीछे की तरफ धकेले और हाथों को कुर्सी पर बल देते हुए कुर्सी के सहारे पुश अप की अवस्था में आ जाएं। अपने कलाई को मोड़ते हुए कुर्सी की तरफ झुकें और जब आपका चेहरा कुर्सी के बेहद नजदीक हो। इस अवस्था में 3-5 सेकेंड के लिए रुकें। दोबारा पहले की अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के 10 से 15 रैप्स करें।

फायदा:यह व्यायाम करने से छाती पर प्रभाव पड़ता है तथा शरीर की स्टेमिना बढ़ती है। इस एक्सरसाइज से शरीर की मांसपेशिया स्ट्रेच होती है।

2. आर्म रीच:
Most Effective Exercises You Can Do with a Chairकुर्सी पर सीधा बैठे और अपने घुटनों के बीच दूरी बना लें। अब अपने हाथों को सामने की तरफ इस तरह फैलाए जैसे आप किसी को गले लग रहें हों। अब अपने हाथों को ऊपर की तरफ उठायें। ध्यान रहे कि हाथ सीधे हों और एक दूसरे के समानांतर हो। आपके हाथ ऐसे दिखने चाहिए जैसे आप ताली बजाने वाले हों। इस एक्सरसाइज के एक रैप को पूरा करने के लिए अपने हाथों को दोबारा नीचे कर लें। इस एक्सरसाइज के 15 रैप्स करें। [ये भी पढ़ें: आकर्षक और मजबूत शरीर के लिए महिलाओं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

फायदा:इस एक्सरसाइज को करने से हाथों और कंधे की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग होती हैं। ऐसा करने से आपको तनाव से भी राहत मिलती है।

3. नी क्रंच:
एक कुर्सी पर बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को कलाइयों के बीच से मोड़ते हुए ऊपर उठायें। ध्यान रहे हथेलियां सामने की तरफ हों। अब इस मुद्रा में अपना दायां पैर उठा कर बाएं पैर की तरफ ले जायें। ऐसा करते समय अपने दायें हाथ को भी बायीं तरफ ले जाएं। ये प्रक्रिया दुसरे हाथ के लिए भी दोहराएं। इस एक्सरसाइज के 15 रैप्स करें।

फायदा:यह एक्सरसाइज नियमित रूप से करने से गठिया, जोड़ों के दर्द जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। यह एक्सरसाइज पैरों की मांसपेशियों को स्ट्रेच करती है तथा पैरों को लचीला बनाती है।

4. लेग स्ट्रेच:
Most Effective Exercises You Can Do with a Chairकुर्सी पर बैठे रहें और अपने दोनों पैरों को अपने सामनें फैलाएं। इसके बाद झुकते हुए हाथों से अपने पैरों की अंगुलियों को छुनें की कोशिश करें। अगर आप अपने पैरों की अंगुलियों को छू नहीं पा रहें हैं तो कोई बात नहीं। इस एक्सरसाइज का उद्देश्य बस हाथों और पैरों को स्ट्रेच करने का है। लगभग 30 सेकेंड तक अपने हाथों से पैरों की अंगुलियों को छूने की कोशिश करें फिर वापस पहले की अवस्था में आ जाएं। इस एक्सरसाइज के कम से कम 5-10 रैप्स करें।

फायदा: यह एक्सरसाइज करने से पीठ और हाथों की मांसपेशियां स्ट्रेच होती है जिस से पीठ दर्द से राहत मिलती है। [ये भी पढ़ें: सपाट पेट के लिए महिलाओं को करने चाहिए ये एक्सरसाइज]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "