Post-workout recovery: एक्सरसाइज के बाद रिकवर होने के तरीके

Read in English
ways to recover after workout

Post-workout recovery: वर्कआउट के बाद रिकवर होने का बेहतर तरीका

फिट शरीर पाने के लिए हर कोई कड़ी मेहनत करता है क्योंकि हर कोई आजकल अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित रहता है। फिट और स्वस्थ शरीर पाने के लिए लोग विभिन्न अभ्यास करते हैं और आहार योजना का पालन करते हैं। वे जल्द से जल्द फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर संभव उपाय लेते हैं। आहार और फिटनेस परिणामों को प्राप्त करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लेकिन पोस्ट-एक्सरसाइज भी उतनी ही महत्वपूर्ण होती है। कई लोगों ने पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के लिए शरीर को पर्याप्त समय नहीं दिया। पोस्ट-एक्सरसाइज शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत करने की अनुमति देते हैं। यदि आप अपने फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर रहे हैं तो हो सकता है कि आप शरीर को पर्याप्त समय नहीं दे रहे हैं। वे एक्सरसाइज तीव्र होने के बाद ठीक होने के कई अलग-अलग तरीके होते हैं। [ये भी पढ़ें: Protein shake: प्रोटीन शेक का सेवन एक्सरसाइज करने के पहले करना चाहिए या बाद में]

Post-workout recovery: एक्सरसाइज के बाद रिकवर होने के लिए क्या करें:

  • कार्ब्स के सेवन को बढ़ाएं
  • BCCAs का सेवन करें
  • फोम रोल का एक्सरसाइज करें
  • आइस बाथ लेंट
  • नैप लें

कार्ब्स के सेवन को बढ़ाएं:

ways to recover after workout
Post-workout recovery: कार्ब्स के सेवन को बढ़ाएं

मांसपेशियों के विकास के लिए एक्सरसाइज शरीर एनाबॉलिक प्रतिक्रिया ट्रिगर करता है। इस संबंध में, उचित पोस्ट-एक्सरसाइज मांसपेशियों को पोषण प्रदान करता है और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाता है। 20-30 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना फायदेमंद है।  [ये भी पढ़ें: लो-कार्ब डाइट प्लान की मदद से एक हफ्ते में करें वजन कम]

BCCAs का सेवन करें:
पोस्ट वर्कआउट के बाद रिकवरी होना जरूरी नहीं है। आपको पहले और बाद में भी देखभाल करने की आवश्यकता है। भोजन के बीच बीसीसीए के सेवन से आपकी मांसपेशियों को तेजी से ठीक होने में मदद मिलती है। भोजन के बीच में बीसीसीए का पांच ग्राम सेवन करने से प्रोटीन का संश्लेषण होता है।

फोम रोल का एक्सरसाइज करें:

ways to recover after workout
Post-workout recovery: फोम रोल एक्सरसाइज प्रभावी होते हैं

पोस्ट-एक्सरसाइज प्रक्रिया में फोम रोलिंग बहुत उपयोगी होता है। आप एक्सरसाइज से पहले और बाद में फोम रोलिंग का अभ्यास करते हैं। एक्सरसाइज से पहले फोम रोलिंग आपको मांसपेशियों के काम में सुधार करने और मांसपेशियों के कार्य में सुधार करने में मदद करता है, जबकि एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों से विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है।  [ये भी पढ़ें: फोम रोलर की मदद से आसान एक्सरसाइज करके घटाएं फैट और बने फिट]

आइस बाथ लेंट:
आइस बाथ पोस्ट-एक्सरसाइज के बाद रिकवर करने में मदद करता है। आइस बाथ सूजन को कम करता है और रिकवरी की प्रक्रिया को बढ़ाता है।

नैप लें:
रात में पर्याप्त नींद के अलावा, 15-20 मिनट की नैप एक्सरसाइज के बाद आवश्क होती है। माइक्रो नाप आपके दिल, रक्तचाप, तनाव के स्तर और यहां तक कि वजन प्रबंधन के लिए भी अच्छे होते हैं।

[जरूर पढ़ें: फैट घटाने के नियम जिनका पालन करना जरुरी है]

फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने में पोस्ट-एक्सरसाइज महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। पोस्ट-एक्सरसाइज को अधिक प्रभावी बनाना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "