आहार जो आपके सिक्स पैक्स की शेप को निखारने में मदद करते हैं

Read in English
Diet which helps you to get Six Pack Abs

सिक्स पैक एब्स आपकी पर्सनालिटी को और बेहतर बना देता है। शानदार एब्स के लिए आपको अच्छी तरह एक्सरसाइज और अपने आहार योजना पर ध्यान देने की जरूरत है। लेकिन व्यस्त जीवन होने की वजह से हर कोई एक्सरसाइज या पोषक तत्वों वाले आहार का सेवन नहीं कर पाता है। यह भी एक मुख्य कारण होता है जिसकी वजह से आप शानदार एब्स पाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। सिक्स पैक एब्स पाने के लिए आपको पौष्टिक आहार की जरूरत होती है वरना एक्सरसाइज के दौरान क्षतिग्रस्त हुई मसल्स जल्दी रिकवर नहीं हो पाती हैं। अगर आपको एक्सरसाइज करने का सही समय नहीं मिल पा रहा है तो अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल कर के आप अपने एब्स को शेप में ला सकते हैं। आइए जानते हैं आहार जो आपके सिक्स पैक्स की शेप को निखारने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए वेट लिफ्टिंग टिप्स]

  • अपने आहार में चिकेन ब्रेस्ट, प्लेन ग्रीक योगर्ट और कॉटेज चीज शामिल करें और इसके अलावा ओटमील, टर्की, शकरकंद, फ्रोजेन सब्जियां, सेब, संतरा और टूना भी शामिल कर सकते हैं।
  • फ्रोजन वेजिटेबल खरीदें या ताजी सब्जियां खरीदकर उन्हें फ्रिजर में रख दें। फ्रोजन सब्जियों को ओवन में रोस्ट करने में मुश्किल से 20-25 मिनट लगते हैं और यह आपके लिए काफी प्रभावी भी होते हैं। [ये भी पढ़ें:  हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग से होने वाले लाभ]
  • अपने आहार में स्नैक्स के सेवन को शामिल करना आपके लिए काफी नहीं होता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पोषक तत्व शामिल नहीं होते हैं। इसलिए स्नैक्स के साथ-साथ फलों का सेवन करना भी आवश्यक होता है और इसके साथ आधा केला सुबह और फिर आधा केला नट्स के साथ दोपहर में जरूर खाएं।
  • आप अपने आहार में इन स्नैक्स के बजाय प्रोटीन शेक का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि यह एब्स बनाने की प्रक्रिया के दौरान काफी लाभकारी होता है।
  • नट्स और नट बटर के सेवन को नियंत्रित रखने की जरूरत है वरना यह आपके फैट को बढ़ा सकती है। 24 घंटे में 1 से 2 बार आप इनका सेवन कर सकते हैं। अगर आप नट्स का सेवन सुबह या दिन में किसी समय करते हैं तो इसे दो भागों में बांट लें।
  • लंच और डिनर में अच्छी तरह खाना खाएं।
  • शकरकंद को आसानी से माइक्रोवेव में पकाया जा सकता है। एक शकरकंद को दो भागों में बांट लें और उसे 10-15 मिनट तक माइक्रोवेव में पकाएं और फिर इसका सेवन करें। [ये भी पढ़ें: सपाट पेट पाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज बिस्तर पर करनी चाहिए]

 

    उपयोग की शर्तें

    " यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "