‘मस्तानी’ दीपिका पादुकोण अपनी फिट फिगर के लिए क्या करती हैं

deepika padukone's workout routine to maintain her figure and fitness

photo credit: indiatodaygroup.com/ i.ytimg.com

दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की उन एक्ट्रेस में आती हैं, जिन्हें उनके एक्शन रोल के लिए भी जाना जाता है। चांदनी चौक टू चाइना से बाजीराव मस्तानी और ट्रिपल एक्स ‘द रिटर्न ऑफ जेंडर केज’ तक के सफर में उन्होंने एक्शन रोल में अपनी काबिलियत और फिटनेस को साबित किया है। अपनी फिगर और फिटनेस को बरकरार रखने के लिए दीपिका पादुकोण अपने वर्कआउट रूटीन का अनुशासन के साथ अभ्यास करती हैं। आइए जानते हैं कि अपनी फिगर और शारीरिक क्षमता को बेहतर बनाने के लिए वह कौन-कौन सी एक्सरसाइज करती हैं। [ये भी पढ़ें: ‘बाजीराव’ रणवीर सिंह फिट रहने के लिए करते हैं ये एक्सरसाइज]

1.पुल-अप/ एक्सप्लोसिव पुल-अप: पुल-अप एक बेहतरीन वार्म-अप एक्सरसाइज है, जो आपके पूरे शरीर की मसल्स को वार्म करने में मदद करती है। आप इसे किसी भी शारीरिक हिस्से के वर्कआउट से पहले कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज से आपके कंधों, छाती, हाथ और कमर की मसल्स प्रभावित होती हैं। एक्सप्लोसिव पुल-अप इसका एडवांस रूप है, जिसमें अपनी छाती को बारबेल तक पहुंचाना होता है।

2.डेडलिफ्ट: डेडलिफ्ट कमर के निचले हिस्से की मसल्स को मजबूत बनाने के लिए की जाती है, साथ ही यह आपकी कमर के दर्द को दूर करने में भी सहायक होती है। इसके लिए आपको एक बारबेल पर वेट लगाकर कंधों के बराबर चौड़ाई से पकड़ें। अब इसे उठाकर सीधे खड़े हो जाएं, अब बारबेल को वापस रखते हुए अपनी कमर को 90 डिग्री के कोण तक झुकाएं। [ये भी पढ़ें: रिंग में पसीने छुड़ाने वाले रोमन रेन्स का वर्कआउट रूटीन]

3.बारबेल ट्राइसेप्स एक्सटेंशन: यह एक्सरसाइज आपकी ट्राइसेप्स मसल्स के लिए असरदार साबित होती है। साथ ही इससे हाथों की अतिरिक्त चर्बी भी घटती है। इसे करने के लिए एक बेंच पर लेट जाएं और छोटी बारबेल लेकर उसपर हल्का वेट लगाएं। अब अपने हाथों को सीधा करके कोहनियां स्थित रखें और अपने फोरआर्म्स को अपने माथे की तरफ लेकर आएं।

4.पिलेट्स: आपकी कोर मसल्स को मजबूत बनाकर स्टैमिना और शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए पिलेट्स एक प्रभावी एक्सरसाइज होती है। दरअसल यह एक प्रक्रिया है, जिसके अलग-अलग तरीके हैं। आप शरीर के विभिन्न हिस्सों के लिए विभिन्न तरह के पिलेट्स एक्सरसाइज कर सकते हैं। जैसे- शोर्ट स्पाइन ओन द रिफॉर्मर, लंज एंड सिंगल लेग एलीफैंट, स्वान ओन द कैडिलैक आदि।

5.टीआरएक्स: टीआरएक्स का मतलब टोटल बॉडी रेजिस्टेंस एक्सरसाइज होता है। जो आपके बॉडीवेट की मदद से ही आपकी शारीरिक मजबूती, लचीलापन, संतुलन आदि बढ़ाता है। यह भी विभिन्न तरह से की जा सकती है। इसके कुछ प्रकार सुपरमैन और साइड बेंड एक्सरसाइज हैं। जो आपके कोर और कंधों की मसल्स को मजबूत बनाने के साथ आपके शरीर का लचीलापन भी बढ़ाते हैं।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें: How to get hourglass figure like Deepika Padukone

Tags: Celebrity Fitness in Hindi
उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "