प्रोटीन शेक बनाने से जुड़ी आम गलतियां

Common mistakes related to making protein shake

protein shake mistakes: प्रोटीन शेक बनाते समय कुछ गलतियां ना करें।

protein shake mistakes : प्रोटीन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। प्रोटीन का मुख्य कार्य मसल्स बनाना होता है यह व्यक्ति को फिट रखने के साथ-साथ शरीर को सही आकार और मजबूती देने के लिए बेहद फायदेमंद होता है। प्रोटीन शेक मसल्स बिल्डिंग के लिए बहुत से लोग मुख्य पेय के रुप में पीते हैं। लेकिन प्रोटीन शेक को बनाते समय कि गई कुछ गलतियां इसके फायदों को कम कर देती है इसलिए आपको इन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते हैं प्रोटीन शेक के सेवन से जुड़ी आम गलतियों के बारे में। [ये भी पढ़ें: Workout: 15मिनट वर्कआउट करने के फायदे]

protein shake mistakes:  प्रोटीन शेक बनाने से जुड़ी कौनसी आम गलतियां करनी चाहिए

  • बहुत ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल
  • अतिरिक्त पदार्थों का इस्तेमाल
  • भोजन में प्रोटीन शेक पीना
  •  सही समय पर सेवन करें

 

1.बहुत ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल-
शरीर के हिसाब से आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। आप अगर दिनभर में जरुरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो यह सही नहीं हैं। चिकन सलाद व अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने पर आपके शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पहुंचता है ऐसे में बहुत ज्यादा प्रोटीन पाउडर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन शेक के प्रकार जो मसल्स बनाने में मदद करते हैं ]

2. अतिरिक्त पदार्थों का इस्तेमाल-
बहुत से लोग प्रोटीन शेक में बादाम बटर, नट्स, बेरीज़ आदि मिला लेते हैं जो कि प्रोटीन शेक के फायदों को कम कर देते हैं। अगर मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन शेक पी रहे हैं तो कम शुगर वाले पदार्थों का इस्तेमाल करें या कोशिश करें की साधारण शेक ही पीएं।

3. भोजन में प्रोटीन शेक पीना-

Common mistakes related to making protein shake
protein shake mistakes: खाना छोड़कर प्रोटीन शेक नहीं पीना चाहिए

बहुत से लोग खाने या नाश्ते में सिर्फ प्रोटीन शेक पीकर ही पेट भर लेते हैं और खुद को फिट रखने की कोशिश करते हैं। लेकिन प्रोटीन शेक आपको खाने जैसा भरपूर पोषण नहीं दे सकता है इसलिए खाने को छोड़कर सिर्फ प्रोटीन शेक नहीं पीना चाहिए।

4. सही समय पर सेवन करें-
बहुत से लोगों को प्रोटीन शेक पीने का सही समय पता नहीं होता है। वर्कआउट करने के एक घंटे के भीतर प्रोटीन शेक पीना लाभकारी होता है क्योंकि यह मसल्स को रिपेयर करने में फायदेमंद होता है इसलिए सही समय पर प्रोटीन शेक का सेवन करें।

[जरुर पढ़ें: Bad fitness habits: फिटनेस रुटीन को खराब करने वाली आदतें]

प्रोटीन शेक बनाते समय और सेवन करते समय इन गलतियों को ना करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "