फिट रहने के लिए कौन से बदलाव करना जरुरी है

Read in English
changes to make to get fitter

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ कई बदलाव भी करने होते हैं। आपको रोजाना अपने फिटनेस रुटीन में कुछ ना कुछ नया शामिल करते रहना चाहिए। फिर वो चाहे कुछ खानाकी चीज हो या कोई नई एक्सरसाइज ही क्यों ना हो। इससे आपको फिट रहने में मदद मिलती है। अगर आप रोजाना एक ही चीज करते रहेंगे तो बोर हो जाएगें इसलिए बदलाव करना जरुरी होता है। जीवन में बदलाव करना भी जरुरी होते हैं। इससे आप अपने जीवन में रोज होने वाली चीजों से बोर नहीं होते हैं। तो आइए आपको कुछ बदलावों के बारे में बताते हैं जो आपको फिट रहने में मदद करते हैं। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप क्यों करना चाहिए]

1-फिट रहने के लिए अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से ना करते हुए ताजा फलों के सेवन से करें। फलों की जगह आप भीगे हुए बादाम या किशमिश भी खा सकते हैं।

2-ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में एक चम्मच घी का सेवन करें। घी का सेवन ब्लड प्रेशर, कब्ज, एसिडिटी की समस्या के लिए फायदेमंद होता है। खाने के बाद घी के साथ गुड़ खाने से थकावट दूर हो जाती है। [ये भी पढ़ें: रनिंग के लिए कैसे स्टेमिना बढ़ाएं]

3-फिट रहने के लिए अपनी कमजोरियों पर काम करना भी जरुरी होता है। अगर आपको किसी एक्सरसाइज को करने में परेशानी होती है तो उस पर काम करें। ताकि बाकि एक्सरसाइज की तरह आप उस एक्सरसाइज को भी अच्छी तरह कर सकें।

4-गैजेट का कम इस्तेमाल करें। पूरे दिन गैजेट का इस्तेमाल करने से आपकी गर्दन में दर्द होने लगता है साथ ही ज्यादा गैजेट का इस्तेमाल करने से कई समस्याएं होने लगती हैं। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए गैजेट के इस्तेमाल को कम कर दें।

5-प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना बंद कर दें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपकी कुछ खाने की इच्छा हो तो प्रोसेस्ड फूड की जगह हेल्दी खाने की कोशिश करें।

6-एक्सरसाइज, लाइफस्टाइल में बदलाव के साथ नींद भी पूरी होना जरुरी होता है। इससे आप अगले दिन रिफ्रेश महसूस करते हैं। देर रात तक जागकर टी.वी ना देखें बल्कि नींद पूरी करें। यह आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। [ये भी पढ़ें: क्रंच-फ्री एक्सरसाइज की मदद से बनाएं शानदार एब्स]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "