Cardio workout: कार्डियो वर्कआउट जिन्हें आप घर के बाहर कर सकते हैं

Read in English
Cardio workouts outside your home

Cardio: आउटडोर वर्कआउट के बारे में जरूर जानें

Cardio workout: कार्डियो वर्कआउट अनेकों एक्सरसाइज का संयोजन होता है जो आपकी हृदय गति को बढ़ाता है। वजन कम करने के लिए कार्डियो बहुत फायदेमंद होता है। यह हृदय गति और चयापचय को बढ़ाता है, जो वजन घटाने और फैट बर्न करने में महत्वपूर्ण होता है। यह ना केवल वजन घटाने की प्रक्रिया में मदद करता है बल्कि मांसपेशियों और समग्र शक्ति को भी विकसित करता है। दुर्भाग्यवश, बहुत से लोग सोचते हैं कि कार्डियो केवल ट्रेडमिल पर अभ्यास किया जा सकता है लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप इन्डोर कार्डियो का पालन करते-करते ऊब गए हैं तो आउटडोर कार्डियो वर्कआउट भी हैं, जो ट्रेडमिल पर कार्डियो करने से ज्यादा दिलचस्प है। इसके अलावा, बाहर कार्डियो का अभ्यास करते समय, यह आपको ताजा हवा में श्वास लेने की अनुमति देता है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होता है। [ये भी पढ़ें: Workout: कौन से खाद्य पदार्थ आपके एक्सरसाइज के परिणामों को सफल बनाते हैं]

Cardio workout: कौन से कार्डियो वर्कआउट को आप घर के बाहर कर सकते हैं:

  • सीढ़ियों पर चढ़ना
  • हिल स्प्रिंट
  • हाईकिंग
  • साइकलिंग
  • लंबा ट्रैक और एक्सरसाइज

सीढ़ियों पर चढ़ना:
सीढ़ी प्रभावी ढंग से कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। यह सहनशक्ति और ताकत भी बढ़ाता है। इसके अलावा, सीढ़ियों पर चलने से मांसपेशियों जैसे क्वाड्स, ग्ल्यूट्स कोर के रूप में संलग्न होते हैं और जब आप वापस चलते हैं तो यह हैमरस्ट्रिंग पर प्रभाव डालता है। बेहतर परिणामों के लिए सीढ़ियों पर 5 मिनट तक चलें और 45 से 60 सेकेंड के लिए रेस्ट लें। [ये भी पढ़ें: सीढ़ियों पर की जाने वाले एक्सरसाइज जो 5 इंच तक बेली फैट घटाती हैं]

हिल स्प्रिंट:
हिल स्प्रिंट का अभ्यास करने के लिए, सबसे पहले, तय करें कि आप कितनी देर तक स्प्रिंट करना चाहते हैं और फिर उपयुक्त हिल स्प्रिंट ढूंढें। यदि आप कम कर रहे हैं तो इसे उच्च तीव्रता के साथ अभ्यास करें और यदि आप लंबी दौड़ कर रहे हैं तो इसे कम तीव्रता के साथ करें।

हाईकिंग:
यदि आप दौड़ने से ऊब गए हैं तो लंबी पैदल यात्रा आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकते हैं। हो सकता है कि आप दौड़ने में काफी तीव्र महसूस ना करें लेकिन आपको लंबी वृद्धि से शानदार कार्डियो वर्कआउट करने को मिलेगा। यदि आप ऐसे क्षेत्र में लंबी पैदल यात्रा का अभ्यास करते हैं जिसमें कई पहाड़ी हो तो यह क्वाड्स, ग्ल्यूट्स और साथ ही हैमस्ट्रिंग के लिए लाभकारी होगा।

साइकलिंग:

Cycling is a good exercise
Cardio: साइकलिंग स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है

आउटडोर साइकलिंग में इन्डोर साइकलिंग के समान लाभ होते हैं। लेकिन आउटडोर साइकलिंग अधिक आनंददायक होता है। बेहतर परिणामों के लिए अपने फिटनेस स्तर के अनुसार 5-मिनट के लिए यथासंभव तेज़ी से साइकलिंग करें। [ये भी पढ़ें: फर्स्ट इंडोर साइकलिंग क्लास से पहले आपको कौन सी चीजों का जानना आवश्यक है]

लंबा ट्रैक और एक्सरसाइज:
लंबे ट्रैक और एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, मार्ग को मानचित्र बनाएं और पुशअप, बर्पिस और स्क्वाट जैसे 5 से 10 बॉडीवेट का अभ्यास करें। फिर प्रत्येक अभ्यास को एक ऐतिहासिक चिह्न दें।

[जरूर पढ़ें: चिकन के अलावा मसल्स बनाने के लिए क्या खाएं]

कार्डियो वर्कआउट स्वास्थ्य को सुधारने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप इन्डोर कार्डियो से ऊब गए हैं, तो आप आउटडोर वर्कआउट का अभ्यास कर सकते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "