Workout Mistakes: वार्मअप और कूलडाउन के दौरान की जानें वाली गलतियां जो वर्कआउट को प्रभावित करती हैं

Read in English
Warmup and Cooldown Mistakes Wrecking Your Workout

Workout Mistakes: इन गलतियों को करने से बचें

Workout Mistakes: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज और पौष्टिक भोजन दोनों ही महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन साथ ही वार्मअप और कूलडाउन भी महत्वपूर्ण होता है। वॉर्मअप एक्सरसाइज के पहले करते हैं और कूलडाउन एक्सरसाइज के बाद करते हैं। एक्सरसाइज से पहले वॉर्मअप हृदय गति और सर्कुलेशन को बढ़ाकर वर्कआउट के लिए शरीर को तैयार करता है। इसके अलावा, वर्कआउट करने से पहले वॉर्मअप करने से चोट लगने की संभावना कम हो जाती है। इसी तरह, कूलडाउन धीरे-धीरे हृदय गति नॉर्मल करता है और सांस लेने में भी मदद करता है। यह बेहोश होने या चक्कर आने से बचने में भी मदद करता है। इसलिए, फिटनेस स्तर हासिल करने के लिए दोनों महत्वपूर्ण होता हैं। लेकिन कुछ लोग वॉर्मअप और कूलडाउन के दौरान कुछ गलतियां करते हैं जो उनके वर्कआउट को प्रभावित करता है। इन गलतियों से अवगत होना महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको इन गलतियों से बचना चाहिए और जल्द से जल्द सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: एक्सरसाइज से पहले वार्म-अप क्यों करना चाहिए]

Workout Mistakes: वार्मअप और कूलडाउन के दौरान कौन सी गलतियां करते हैं:

  • वॉर्मअप छोड़ना
  • काफी देर तक वॉर्मअप नहीं करना
  • प्रत्येक वर्कआउट के बाद एक तरह का वॉर्मअप करना
  • वर्कआउट के बाद कूलडाउन नहीं करना
  • अचानक अपने वर्कआउट को छोड़ देना

वॉर्मअप छोड़ना:

Warm Up and Cool Down Mistakes
Workout Mistakes: फिट रहने के लिए नहीं करें ये गलतियां

कई लोग समय बचाने के लिए वॉर्मअप करते हैं लेकिन ऐसा करना हानिकारक साबित हो सकता है। वर्कआउट से पहले वॉर्मअप करना महत्वपूर्ण होता है क्योंकि यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है, आपकी मांसपेशियों में ऑक्सीजन पहुंचाता है और कोर बॉडी की तापमान भी बढ़ाता है।  [ये भी पढ़ें: वार्मअप की मदद से करें कमर दर्द दूर]

काफी देर तक वॉर्मअप नहीं करना:
कई लोग ट्रेडमिल पर बस दो मिनट खर्च करके अपना वॉर्मअप पूरा करते हैं। लेकिन यह अच्छा नहीं है, वॉर्मअप 5 से 10 मिनट के बीच रहता है। हमेशा शरीर को पांच मिनट तक अभ्यास करना चाहिए क्योंकि शरीर को रक्त फैलाने के लिए पर्याप्त समय की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक वर्कआउट के बाद एक तरह का वॉर्मअप करना:
नियमित रूप से एक ही एक्सरसाइज के लिए अभ्यास करना एक अच्छा विचार नहीं है। कुछ लोगों के फिटनेस के लिए अच्छा नहीं है। बेहतर परिणामों के लिए, आपको उन मांसपेशियों को वॉर्मअप करें जिसका आप अधिक उपयोग करते हैं। ]

वर्कआउट के बाद कूलडाउन नहीं करना:
वर्कआउट के बाद कूलडाउन नहीं करना आपका समय बचा सकता है लेकिन यह आपकी मांसपेशियों को चोट भी पहुंचा सकता है। कूलडाउन नहीं करने से दर्द बढ़ सकता है और यहां तक कि रक्त पूलिंग भी हो सकता है। उचित तरीके से कूलडाउन करने से शरीर की मांसपेशियां रिपेयर होती है।

अचानक अपने वर्कआउट को छोड़ देना:
कूलडाउन आपके कोर तापमान और हृदय गति को कम करता है। यह शरीर के रिकवरी प्रोसेस को शुरू करने में भी मदद करता है। अपने वर्कआउट को रोकने के बजाय कूलडाउन का अभ्यास करें।

[जरूर पढ़ें: Better workout: म्यूजिक कैसे वर्कआउट को बेहतर बनाने में मदद करता है]

वर्कआउट के लाभों को प्राप्त करने के लिए वॉर्मअप और कूलडाउन आवश्यक होता है। लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इनका अभ्यास करते वक्त कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण एक्सरसाइज के लाभों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "