दिन के किस समय में करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

Read in English
Best Time to Eat These Everyday Foods

आपके सोने, ऑफिस जाने, ऑफिस से वापस आने का एक वक्त होता है। इसी तरह कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन का भी एक वक्त होता है। अगर इन खाद्य पदार्थों का सेवन दिन के एक विशेष समय पर किया जाए तो आपको ज्यादा फायदा मिलता है। इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि अगर आप इन खाद्य पदार्थों किसी अन्य समय में खाते हैं तो इसका नुकसान होगा। तो आइए कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों और उनके सेवन के सही वक्त के बारे में जानते हैं। [इसे भी पढ़ें- जानिए ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देते हैं]

1. केला:
केला को तुरंत उर्जा प्रदान करने वाला फल माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरीर को उर्जा प्रदान करते हैं। इसमें मौजूद पोटैशियम इसे सूपर फ्रूट बनाता है। केले के सेवन का सबसे सही समय सुबह नाश्ते के दौरान होता है। आप इसका सेवन शाम को 4-5 बजे के बीच भी कर सकते हैं।

2. सेब:
सेब एक ऐसा फल है जिसमें अच्छी मात्रा में आयरन पाया जाता है। आमतौर पर इसको दूध के साथ खाने से बचना चाहिए क्योंकि यह आयरन के अवशोषण को बाधित कर सकता है। अगर आप सुबह में दूध पीना पसंद करते हैं तो सेब का सेवन आप दोपहर के भोजन के बाद या फिर रात को खाने के बाद भी कर सकते हैं। [इसे भी पढ़ें- ऐसे खाद्य पदार्थ जिनकी मदद से आप बना सकते हैं लीन मसल्स]

3. आलू:
आलू में कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा होता है जो आपकी उर्जा के स्तर को बढ़ा देता है। अगर आलू के सेवन के सही समय की बात करें तो आप इसका सेवन सुबह के नाश्ते या दोपहर के भोजन के साथ कर सकते हैं। रात के खाने में आलू का सेवन करने से बचे क्योंकि यह आपकी नींद को बाधित कर सकता है।

4. संतरा:
संतरा विटामिन C का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है। आप संतरे का सेवन दिन के किसी भी समय कर सकते हैं। जिन लोगों के एसिडिटी की समस्या हो उनको संतरे के जूस का सेवन सुबह नाश्ते के दौरान नहीं करना चाहिए क्योंकि यह एसिडिटी की समस्या को बढ़ा सकता है।

5. चावल:
चावल में कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप दोपहर के भोजन के साथ एक कटोरी चावल का सेवन कर सकते हैं। जिससे इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट पूरे दिन अवशोषित हो सके। रात को खाने में चावल के सेवन से बचना चाहिए।

6. ओट्स(दलिया):
ओट्स एक बेहतरीन ब्रेकफास्ट है, इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो आपकी भूख को कंट्रोल में रखता है। अगर आप एक कटोरी दलिया का सेवन करते हैं तो यह आपकी भूख को दोपहर तक शांत रखता है। [इसे भी पढ़े- दिनभर के लिए कितना विटामिन डी है जरुरी और इसे कैसे पाएं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "