राशि के अनुसार आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए

best exercises you should try based on your zodiac signs

photo credit: hercampus.com

ग्रह हमारी जिंदगी से हमेशा जुड़े रहते हैं और इन्हीं ग्रहों के आधार पर हमारे जन्म के साथ एक राशि निर्धारित की जाती है जो हमारे लिए अच्छे और बुरे का ज्ञान करवाती हैं। हर राशि के लोगों में अलग खासियत होती है इसलिए अगर आप अपनी राशि के अनुसार एक्सरसाइज चुनते हैं और इनका अभ्यास करते हैं तो यह फायदेमंद और रुचिपूर्ण साबित हो सकता है। इन एक्सरसाइज का अभ्यास करने से आप अपने फिटनेस लक्ष्य को दिलचस्पी के साथ जल्दी प्राप्त कर सकते हैं और शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं। आइये जानते हैं कि अपनी राशि के हिसाब से आपको कौन-सी एक्सरसाइज करनी चाहिए। [ये भी पढ़ें: रोजाना प्लैंक करने से आपके शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव]

मेष:
best exercises you should try based on your zodiac signsमेष राशि के लोग काफी ऊर्जावान होते हैं, जिस वजह से उनके लिए रनिंग और जुम्बा जैसी एक्सरसाइज उपयोगी साबित हो सकती हैं। इन एक्सरसाइज को करने के लिए काफी ऊर्जा और स्टेमिना की जरुरत होती है, जिससे शरीर में रक्त-प्रवाह और रक्त-चाप सुधरता है। इन एक्सरसाइज का अभ्यास करने से शरीर की सभी मसल्स मजबूत बनती हैं।

वृष:
best exercises you should try based on your zodiac signsवृष राशि के लोग शांत रहना पसंद करते हैं। इसलिए उन्हें योग का अभ्यास करना चाहिए। योग करने से दिमाग के साथ-साथ शरीर भी शांत बनता है और स्वास्थ्य बेहतर बनता है। योग करने से शारीरिक लचीलापन और हृदय स्वास्थ्य सुधरता है। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेंथ एक्सरसाइज जिनकी आपको हमेशा जरुरत पड़ेगी]

मिथुन:
मिथुन राशि के लोगों को विविधता व गति बहुत पसंद होती है और यही बात उनके एक्सरसाइज का चुनाव करते वक्त लागू होती है। इनके लिए हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग का अभ्यास करना फायदेमंद रहेगा, जो कि गति के साथ एक्सरसाइज में विविधता भी प्रदान करता है।

कर्क:
कर्क राशि के लोगों को अपने दोस्तों और घरवालों के साथ रहना ज्यादा पसंद होता है, जिस वजह से दोस्तों के साथ दौड़ लगाना या एक्सरसाइज करना उन्हें पसंद आता है। इसी वजह से वो ज्यादा दिलचस्प तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं। इसलिए अगली बार वर्कआउट करने जाने से पहले किसी दोस्त को साथ ले जाना ना भूलें।

सिंह:
सिंह राशि के लोग आक्रामक और साहसी होते हैं, जिस कारण उनके लिए वेट लिफ्टिंग और किक बॉक्सिंग जैसे आक्रामक वर्कआउट करने पसंद होते हैं और बेहतर परिणाम देते हैं। इन वर्कआउट में काफी ताकत और इंटेंसिटी की जरुरत होती है।

कन्या:
best exercises you should try based on your zodiac signsकन्या राशि के लोग शांत स्वाभाव के होते हैं और उन्हें खुद के साथ समय बिताना अच्छा लगता है। इसी स्वाभाव के कारण उन्हें योग जैसी शांत एक्सरसाइज करना पसंद होता है। योग का अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक तनाव दूर होता है और आप स्वस्थ बनते हैं।

तुला:
तुला राशि के लोगों की संतुलन और नेतृत्व क्षमता अच्छी होती है। इस वजह से उनके लिए पिलेट्स और प्लैंक जैसी एक्सरसाइज काफी प्रभावशाली साबित हो सकती हैं। ये एक्सरसाइज आपके शारीरिक संतुलन और मजबूती को बेहतर बनाती हैं।

वृश्चिक:
वृश्चिक राशि के लोग काफी मेहनती और दृढ़ निश्चयी होते हैं। इसी तरह की काबिलियत की जरुरत केटलबेल वर्कआउट का अभ्यास करने के लिए चाहिए होती है। केटलबेल वर्कआउट शरीर के पोश्चर सुधारने के साथ मसल्स को काफी चुनौती प्रदान करता है।

धनु:
best exercises you should try based on your zodiac signsधनु राशि के लोगों को हमेशा कुछ नया करना पसंद होता है, जिसमें वह मनोरंजन प्राप्त कर सकें। डांस कार्डियो और एकरो योगा जैसी आधुनिक और मनोरंजक एक्सरसाइज उनके स्वाभाव के हिसाब से काफी उचित बैठती हैं। इस एक्सरसाइज को करने से शरीर का स्टेमिना और मजबूती बढ़ती है।

मकर:
best exercises you should try based on your zodiac signsमकर राशि के इंसान अनुशासित और आत्म-निर्भर प्रवृति के होते हैं। इस प्रवृति के अनुसार मेगाफॉर्मर पिलेट्स एक्सरसाइज करना उनके स्वाभाव के अनुसार होता है। मेगाफॉर्मर पिलेट्स वर्कआउट करने के लिए काफी अनुशासन की जरुरत होती है, जो कि शरीर का लचीलापन, संतुलन और मजबूती बढ़ती है।

कुम्भ:
कुम्भ राशि के लोग रचनात्मक और कल्पनाशील होते हैं, जिन्हें सामान्य से कुछ अलग करने का मन करता है। इस राशि के लोगों के लिए जुम्बा और रॉक क्लाइम्बिंग जैसे वर्कआउट काफी अच्छे लगते हैं, जो कि आपकी मसल्स को भरपूर ताकत और चुनौती प्रदान करते हैं। साथ ही ज्यादा कैलोरी बर्न करते हैं।

मीन:
मीन राशि के लोग काफी संवेदनशील और शांत तथा ठंडे स्वाभाव के होते हैं। इस विशेषता के अनुसार उन्हें पानी से जुड़ी एक्सरसाइज काफी अनुकूल होती है जिससे उनकी मसल्स को बिना ज्यादा दबाव उठाए बेहतर परिणाम मिलते हैं। एक्वासाइकिल, स्विमिंग जैसी एक्सरसाइज मसल्स पर ज्यादा तनाव नहीं देती हैं और उन्हें मजबूत बनाती हैं। [ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद रेस्ट डे के दिन क्या करने से मसल्स जल्दी विकसित होती हैं]

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "