Body weight exercises: पुरुषों के लिए सबसे अच्छी बॉडीवेट एक्सरसाइज कौनसी होती है

Read in English
Body weight exercises: Best body weight exercises for men

Body weight exercises: पुरुष कई तरीकों से बॉडी वेट एक्सरसाइज कर सकते हैं

Body weight exercises: स्वस्थ और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। लोग अपने फिटनेस गोल्स के मुताबिक एक्सरसाइज करते हैं। कुछ लोग वजन कम करने के लिए तो कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज करते हैं। व्यस्त जीवन के चलते बहुत सारे लोगों को जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है ऐसे में वे कुछ बॉडीवेट एक्सरसाइज कर सकते हैं जिन्हें करने के लिए ज्यादा उपकरणों की जरुरत भी नहीं होती है। आइए जानते हैं कि पुरुषों के लिए कौनसी बॉडीवेट एक्सरसाइज बेहतर होती है।[ये भी पढ़ें:  Tips for six-pack abs: एब्स बनाने के लिए कितनी बार एक्सरसाइज करना चाहिए ]

Body weight exercises: पुरुषों के लिए बेहतर बॉडीवेट एक्सरसाइज

  • पुश-अप
  •  डिप
  • बॉडी वेट स्क्वाट
  • बाइसिकल क्रंच
  • बॉक्स जंप

1.पुश-अप-

पुश-अप्स सबसे अच्छी बॉडीवेट एक्सरसाइज में से एक होती है। ये सीने और ट्राइसेप्स को सही आकार देने के लिए लाभकारी होते हैं। सही तरह से पुश-अप करने से आपको बेंच प्रेस एक्सरसाइज करने के समान ही लाभ होता है।[ये भी पढ़ें:  Abs workout: एब्स और ऑब्लिक्स बनाने के लिए तीस मिनट की डंबेल एक्सरसाइज ]

2. डिप-

बहुत से लोगों को लगता है की डिप्स लगाना एक ट्राइसेप्स एक्सरसाइज होती है लेकिन यह सीने और कंधों को सही आकार और मजबूती देने के लिए भी फायदेमंद होती है। यह एक्सरसाइज कोर मसल्स पर भी दबाव डालती है।

3.बॉडी वेट स्क्वाट-

शरीर के निचले हिस्से को मजबूती देने के लिए यह एक्सरसाइज बेहद लाभकारी होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को शरीर के बिल्कुल सामने एक समान दूरी पर रखें। इसके बाद स्क्वाट करने के लिए नीचे झुकें थोड़ा रुकें और फिर ऊपर उठें। कंधों, पैरों और पैरों को पंजो को एक ही लाइन में रखें।

4. बाइसिकल क्रंच-

बाइसिकल क्रंच कोर मसल्स पर ज्यादा जोर देता है। यह एब्डोमिनल मसल्स, लोअर एब्स पर ज्यादा जोर डालता है। यह एक्सरसाइड हिप फ्लेक्सर और यहां तक कि आपके कंधों को भी सही आकार देने के लिए लाभकारी होती है।

5. बॉक्स जंप-

शरीर के निचले हिस्से को मजबूती प्रदान करने के लिए बॉक्स जंप काफी फायदेमंद एक्सरसाइज होती है। जंप करते वक्त सावधानी रखें ताकि चोट ना लगे। इस एक्सरसाइज को करने से जांघों और पैरों के नीचे की मसल्स को मजबूती मिलती है।

[जरुर पढ़ें:  Training tips: नियमित एक्सरसाइज करने के लिए अपने दिमाग को कैसे तैयार करें ]

आजकल, जिम नियमित रूप से जाना संभव नहीं है। ऐसे में आप घर पर ही ये बॉडीवेट एक्सरसाइज कर सकते हैं। आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ने के लिए क्लिक करें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "