Benefits of Exercising: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं

Benefits of exercising: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। एक्सरसाइज तनाव दूर करके आपको स्वस्थ बनाने में मदद करता है। फिट रहने के लिए शारीरिक रुप से गतिविधि करते रहना चाहिए। इसलिए रोजाना एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करना आपको स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है। हालांकि लोगों के पास समय की कमी होती है लेकिन आप रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करके फिट रह सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने के क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: Standing Benefits: खड़े रहना बेहतर एक्सरसाइज क्यों है]

Benefits of Exercising: 30 मिनट एक्सरसाइज करने के फायदे

वजन कम होता है
तनाव कम करने में
हृदय स्वस्थ रहता है
आत्म-विश्वास में सुधार
मेमोरी में सुधार

वजन कम होता है:

Benefits of exercising for weight loss
Exercising: वजन कम करने के लिए 30 मिनट एक्सरसाइज करना फायदेमंद होता है।

रोजाना सिर्फ आधा घंटा या 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से वजन बढ़ने से रोकथाम होती है साथ ही वजन को नियत्रिंत रखने में मदद मिलती है। वजन कम करने के लिए आपको हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज करनी चाहिए इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं। अगर आपके पास समय की कमी है तो आप पूरे दिन एक्टिव रहकर भी एक्सरसाइज के साथ कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

तनाव कम करने में: एक्सरसाइज करने से शरीर में नोरेपीनेफ्राइन केमिकल की मात्रा बढ़ जाती है। यह केमिकल तनावपूर्ण परिस्थिति में दिमाग की प्रतिक्रिया को सीमित करता है। अगर आप तनाव से ग्रसित हैं तो 30 मिनट तक वर्कआउट करें। इससे तनाव कम होता है और मानसिक रुप से स्वस्थ होते हैं।

हृदय स्वस्थ रहता है:

Benefits of exercising for heart
Healthy Heart: हृदय को स्वस्थ बनाने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है।

रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से हृदय में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। साथ ही स्ट्रोक, कार्डियोवॉस्कुलर डिजीज, डायबिटीज जैसी कई बीमारियों के खतरे को कम करता है।

आत्म-विश्वास में सुधार: कई बार व्यक्ति अच्छा महसूस नहीं करते हैं। साथ ही आत्म-विश्वास की कमी महसूस होती है। इस दौरान 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आपको बेहतर महसूस होता है जो आत्न-विश्वास बढ़ाने में मदद करता है।

मेमोरी में सुधार: रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने से हिप्पोकैंपस में कोशिकाओं को उत्पादन बढ़ जाता है। जिससे आपकी याद्दाश्त मे सुधार होता है और चीजें जल्दी सीख पाते हैं।

[जरुर पढ़ें: Working out: अकेले एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं]

रोजाना एक्सरसाइज करना आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English)में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "