Bad fitness habits: फिटनेस रुटीन को खराब करने वाली आदतें

Read in English
habits ruining workout routine

Bad fitness habits: कुछ बुरी आदतें आपके वर्कआउट रुटीन को खराब करती हैं।

Bad fitness habits: अगर आप नियमित रुप से जिम जा रहे हैं और सही तरह से वर्कआउट कर रहे हैं लेकिन फिर भी आपको अच्छे नतीजे नहीं मिल रहे तो आप जरुर कुछ गलती कर रहे हैं। हम सभी में ऐसी कुछ बुरी आदते हैं, जो न केवल हमारे फिटनेस गोल्स(fitness goals) को प्रभावित करती हैं बल्कि हमें फिट बनने से रोकती हैं। क्या आप वर्कआउट के बाद अधिकतर समय ऊर्जाहीन महसूस करते हैं? ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि आप हैवी वर्कआउट कर रहे हैं, बल्कि ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आप वर्कआउट करते वक्त कुछ गलतियां कर रहे हैं। आपकी बुरी आदतें आपकी फिटनेस रुटीन को खराब कर सकती हैं जिससे आपको वर्कआउट के बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं। आइए जानते हैं कुछ बुरी आदतों के बारे में जो आपके फिटनेस रुटीन को खराब करती हैं। [ये भी पढ़ें: जिम के पहले दिन कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए]

आदतें जो फिटनेस रुटीन को खराब करती हैं

  • वर्कआउट से पहले पर्याप्त नहीं खाना
  • हर रोज एक ही वर्कआउट करना
  • स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ना करना
  • पर्याप्त स्ट्रेचिंग ना करना
  • फोन का अधिक इस्तेमाल

वर्कआउट से पहले पर्याप्त नहीं खाना
अधिकांश लोग खाली पेट पर वर्कआउट करते हैं। आपको खाली पेट पर या बहुत अधिक भरे पेट पर कभी भी वर्कआउट नहीं करना चाहिए। जिम जाने से पहले कुछ हल्का आहार लेना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप बहुत सारा भोजन करें। जब आप खाली पेट होते हैं, तो आपके पास फैट बर्न करने के लिए पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और ऊर्जा नहीं होती जिससे आप जिम में खराब परफॉर्म करते हैं।

हर रोज एक ही वर्कआउट करना

habits ruining workout routine
Bad fitness habits: रोज़ाना एक जैसा वर्कआउट करना बोरिंग होता है।

हर रोज एक ही वर्कआउट करने से आप ना केवल ऊब जाते हैं बल्कि हमारा शरीर भी इसका आदी हो जाता है। रोज़ाना एक जैसा अभ्यास करने से हम मांसपेशियों को विकसित नहीं कर पाते हैं और वजन कम नहीं कर पाते। इसलिए आपको शरीर के अलग-अलग हिस्से के लिए दिनों को निर्धारित करना चाहिए। इससे आप पूरे शरीर का वर्कआउट कर पाएंगे। हर 15 दिनों में वर्कआउट को बदलते रहें। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जिन्हें वर्कआउट से पहले नहीं करना चाहिए]

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग ना करना
अतिरिक्त कैलोरी को कम करने के लिए कार्डियो सबसे अच्छा वर्कआउट रुटीन दिनचर्या है। हालांकि, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को अनदेखा करना भी सही नहीं है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अधिक कैलोरी बर्न करने में मदद करती है और आपके शरीर के अंगों को टोन करती है।

पर्याप्त स्ट्रेचिंग ना करना

habits ruining workout routine
Bad fitness habits: अपने वर्कआउट को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए उचित स्ट्रेचिंग करना आवश्यक है।

स्ट्रेचिंग सबसे अच्छा अभ्यास है। यदि आप शरीर की सभी मांसपेशियों को सक्रिय रखना चाहते हैं, तो आपको वर्कआउट से पहले और बाद में स्ट्रेचिंग करनी चाहिए। वर्कआउट से पहले आपकी मसल्स को वार्म अप की जरूरत होती है। वार्म अप करने के लिए स्ट्रेचिंग करना सबसे बेहतर विकल्प है।

फोन का अधिक इस्तेमाल
जिम में वर्कआउट के दौरान अधिकतर लोग फोन पर व्यस्त रहते हैं और कैलोरी और वजन काउंट करने का बहाना बना देते हैं। आपका जब जिम में होते हैं तो यह समय आपकी फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण होता है। इसलिए इस समय को फोन पर बर्बाद ना करें। [ये भी पढ़ें: स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के दौरान की जाने वाली गलतियां]

ये कुछ बुरी आदतें हैं जो आपकी फिटनेस और वर्कआउट रुटीन को खराब करती हैं। अपने वर्कआउट को प्रभावी बनाने के लिए इन बुरी आदतों से बचने की कोशिश करें। आप इस लेख को इंग्लिश में भी पढ़ सकते हैं।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "