Weightlifting tips: वेटलिफ्टिंग करने का सही उम्र क्या है

Read in English
When Can Teenagers Start Lifting Weights

Weightlifting tips: वेटलिफ्टिंग का सही उम्र क्या है

Weightlifting tips: यह ज्ञात तथ्य है कि वेटलिफ्टिंग स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से वजन उठाने से शरीर की समग्र फिटनेस, सहनशक्ति और ताकत बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह वसा खोने में भी मदद करता है। वेटलिफ्टिंग के कई फायदे होते हैं। अधिकांश लोगों का मानना है कि वेटलिफ्टिंग केवल वयस्कों के लिए आरक्षित होता है लेकिन यह सच नहीं है। वजन बढ़ाने वाले बच्चे वयस्को के अनुभव के समान लाभ उठाते हैं। बच्चे 8 की उम्र के आसपास वेटलिफ्टिंग शुरू कर सकते हैं। बेहतर परिणामों के लिए, सप्ताह में तीन बार बच्चों को वेटलिफ्टिंग का अभ्यास करना चाहिए। [ये भी पढ़ें: प्रोटीन शेक बनाने से जुड़ी आम गलतियां]

Weightlifting tips: कब वेटलिफ्टिंग का अभ्यास शुरू करना चाहिए

  • रूची बढ़ाएं
  • शुरूआत कैसे करें
  • मजेदार बनाएं
  • वेटलिफ्टिंग के साथ अन्य एक्सरसाइज को शामिल करें

रूची बढ़ाएं:

the right age to begin weight training
Weightlifting tips: वेटलिफ्टिंग की शुरूआत कब करें

7-8 साल की उम्र के बच्चे वेटलिफ्टिंग कर सकते हैं। वेटलिफ्टिंग का नियमित अभ्यास उनके शरीर की संरचना और हड्डियों में सुधार करता है। लेकिन कई बार बच्चे रूची खो देते हैं। ऐसे में आपको उनको वेटलिफ्टिंग के लाभों के बारे में बताना चाहिए।

शुरूआत कैसे करें:
जैसे ही आपके बच्चे को वेटलिफ्टिंग करने में मजा आने लगे तो आपको यह सोचना चाहिए कि कैसे उनके रोजाना के दिनचर्या में शामिल करें क्योंकि वेटलिफ्टिंग आपके बच्चे की मांसपेशियों में सुधार करता है। इसलिए लाइट वेट से शुरूआत करें।

मजेदार बनाएं:
बच्चों को कई बार एक चीज को करते-करते बोरियत महसूस होने लगता है। तो इसलिए वर्कआउट को मजेदार बनाने के लिए आपको बच्चे को एक्सरसाइज के साथ-साथ मेडिसीन बॉल और रेसिंटेंट बैंड भी देना चाहिए ताकि वो अपने वर्कआउट का आनंद उठा सकें।

वेटलिफ्टिंग के साथ अन्य एक्सरसाइज को शामिल करें:
वेटलिफ्टिंग बच्चों के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज होता है लेकिन साथ ही एरोबिक्स और बोन स्ट्रेंथनिंग ट्रेनिंग वर्कआउट का भी अभ्यास करना चाहिए। यह बच्चों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है।  [ये भी पढ़ें: Overtraining: कैसे जानें की आप ओवरट्रेनिंग कर रहे हैं]

फिट और स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज महत्वपूर्ण होता है। लेकिन कई लोग वेटलिफ्टिंग की शुरूआत कब करें इस बात को लेकन चिंतित रहते हैं।

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "