8*8 मेथड से कैसे एकसाथ लीन मसल्स बढ़ाएं और फैट कम करें

Read in English
8*8 method to gain lean mass and eliminate extra fat simultaneously

जो भी इंसान फिट रहना चाहते हैं उसे मस्कुलर चेस्ट की ख्वाहिश रहती है। लीन मसल्स पाने के लिए और शरीर के एक्सट्रा फैट को कम करने के लिए लोग अनेकों प्रकार के वर्कआउट करते हैं। लेकिन कई लोग इस बात से भी परेशान रहते हैं कि वर्कआउट करने के बाद भी वो मसल्स नहीं बढ़ा पा रहे हैं बल्कि उन्हें घटा रहे हैं। इसलिए ऐसा कोई वर्कआउट नहीं है जो आपके लीन मसल्स को बढ़ाने में और फैट को कम करने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि इंसान एक समय में मसल्स नहीं बना सकता है और फैट नहीं कम करता सकता है। ऐसे में लोग अपने ट्रेनिंग को अलग-अलग भागों में बांट लेते हैं जिससे उन्हें वर्कआउट करने में आसानी हो जाए। लेकिन 8*8 मेथड की मदद से आप एकसाथ लीन मसल्स बढ़ा सकते हैं और फैट भी कम कर सकते हैं। [ये भी पढ़ें: आहार जो आपके सिक्स पैक्स की शेप को निखारने में मदद करते हैं]

8*8 ट्रेनिंग पैटर्न क्या होता है?
ट्रेनिंग प्रोग्राम के अंदर आपको एक्सरसाइज के दौरान 8 सेट में 8 रेप्स करना होता है। इस तकनीक को करने के लिए आप अधिक वजन भी उठा सकते हैं और हर सेट के बीच में एक छोटा सा ब्रेक लें। यह वर्कआउट रूटीन आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने में मदद करता है।

बारबेल बेंच प्रेस:

बारबेल बेंच प्रेस का अभ्यास करने के लिए, बारबेल को उठाएं और अपनी चेस्ट की तरफ तब तक लाएं जब तक वो आपके चेस्ट को ना छु लें। इसके बाद बार को फिर से उठाएं जब तक आपकी कोहनी पूरी तरह सीधी ना हो जाए। बेहतर परिणाम के लिए 8 रेप्स का अभ्यास करें और फिर 30 सेकंड का ब्रेक लें। [ये भी पढ़ें: महिलाओं के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग टिप्स]

डंबबेल फ्लाइज:

डंबबेल फ्लाइज का अभ्यास करने के लिए, फ्लैट बेंच पर लेट जाएं और डंबबेल को अपने कंधे की चौड़ाई के अनुसार पकड़ें। अब धीरे से अपनी कोहनी को मोड़ें और धीरे-धीरे अपने हाथों को साइड की तरफ ले जाएं। यह आपके चेस्ट के मसल्स में खिंचाव लाने के लिए प्रभावी होता है।

इन्कलाइन डंबबेल प्रेस:

इन्कलाइन डंबबेल प्रेस का अभ्यास करने के लिए, बेंच को 30 डिग्री के एंगल पर रखते हुए लेट जाएं और डंबबेल को पकड़ें। अब अपने कंधों की चौड़ाई के अनुसार वेट को लिफ्ट करें और हथेलियों को बाहर की तरफ रखें।

स्मिथ मशीन डिक्लाइन प्रेस:

इस एक्सरसाइज का अभ्यास करने के लिए, स्मिथ मशीन के अंदर डिक्लाइन बेंच को रखें। अब अपने पीठ के बल लेट जाएं और अपने कंधों के चौड़ाई के अनुसार बार को पकड़ लें। इसके बाद बार को अनलॉक कर लें और धीरे से उसे नीचे की तरफ लाएं और अपनी छाती से टच करवाएं। अब कुछ सेकंड के लिए रूके और फिर पुश करें ताकि आप इस पोजिशन को फिर से शुरू कर पाए और 8 सेट में 8 रेप्स पूरा कर पाएं।

इन्कलाइन केबल फ्लाइज:

इसका अभ्यास करने के लिए, इन्कलाइन बेंच को दो पुलीज के बीच में रखें। इसके बाद अपने हाथों से हैंडल को पकड़ें। फिर अपने हाथों को एक्सडेंट करें और फिर दोनों का साथ लाएं। [ये भी पढ़ें: मसल्स की ग्रोथ रुक जाए तो उसे रिस्टोर कैसे करें]

 

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "