फिटनेस

should medication be taken before or after exercise

Workout tips: वर्कआउट के साथ आपको कौन सी दवाएं कभी नहीं लेनी चाहिए

Workout tips: वर्कआउट रूटीन का पालन करते वक्त दवाइयों का सेवन ना सिर्फ आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है बल्कि आपके प्रयासों को भी बर्बाद कर देता है। इसलिए किन दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए, इस बात की आपको सही जानकारी होनी चाहिए।

Essential Stretches for Flexibility

Body stretching exercises for flexibility: शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए कौन से स्ट्रेच करें

Simple stretch exercises for flexibility: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको अपनी मसल्स को ढ़ीला और लचीना रखना होता है। इससे उम्र बढ़ने पर भी आपका शरीर फिट रहता है। इसलिए शरीर का लचीलापन बढ़ाने के लिए आप कुछ स्ट्रेच कर सकते हैं।

health benefits of physical exercise

Benefits Of Exercise: शारीरिक एक्सरसाइज करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Exercise: स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको शारीरिक रूप से सक्रिय होना आवश्यक होता है। इसलिए आपको नियमित रूप से एक्सरसाइज करने की जरूरत है ताकि आप स्वस्थ रहें।

Types of push-ups for women

Pushups for women: महिलाओं के लिए कौन से पुशअप्स फायदेमंद होते हैं

Pushups for women: महिलाओं को खुद को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है। एक्सरसाइज के शुरुआती समय में पुश-अप करना फायदेंमद होता है। यह शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही उनके लिए फायदेमंद होते हैं।

Does exercise help relieve constipation

Exercise for constipation: कब्ज की समस्या दूर करने के लिए एक्सरसाइज

Exercise for constipation: एक्सरसाइज की मदद से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको उन एक्सरसाइज से अवगत होना पड़ेगा ताकि आप उनका अभ्यास कर सकें।

Benefits of Exercising: रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करने से क्या फायदे होते हैं

Benefits of Exercising: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरुरी होता है। जब आप रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके शरीर में कई बदलाव होते हैं जो शरीर को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है।

Best muscles Recovery tips

Muscle recovery: अजीबो-गरीब चीजें जो मसल्स को रिकवर करने में काम करते हैं

Muscle recovery: एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों को रिकवर करना आवश्यक होता है वरना आपकी मांसपेशियां डैमेज हो सकती हैं। कुछ टिप्स का पालन कर के आप अपनी मांसपेशियों को रिकवर कर सकते हैं।

How much food one should eat

Exercise tips: अगर रोजाना एक्सरसाइज करते हैं तो कितना खाना चाहिए

Exercise tips: फिट रहने के लिए एक्सरसाइज करना जरुरी होता है मगर इसके साथ पर्याप्त मात्रा में खाना भी जरुरी होता है। रोजाना एक्सरसाइज करने के साथ कितना खाना चाहिए उसके बारे में पता होना जरुरी होता है।

Why standing is a great exercise

Standing Benefits: खड़े रहना बेहतर एक्सरसाइज क्यों है

आज के समय में अधिकतर लोग एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पाते हालांकि अब आपको फिट रहने के लिए जिम जाने की जरुरत नहीं। आप खड़े रहने को ही एक्सरसाइज का तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Common causes of muscle mass loss

Muscles mass: मसल्स मास कम हो जाने के सामान्य कारण

Muscles mass: मसल्स मास के कम होने के पीछे के सभी कारणों से अवगत होना जरूरी होता है। यदि आप इसके सारे कारणों से अवगत होते हैं तो आप अपनी मांसपेशियों के निर्माण को बेहतर कर सकते हैं।