दो मुंहे बाल काटना क्यों जरुरी होता है

Read in English
reasons to trim split ends

बालों को बेजान होने से बचाने के लिए दो मुंहे बालों(Split ends) को काटना जरुरी होता है।

लंबे और घने बालों के लिए इनका ध्यान रखने बेहद जरुरी होता है। अगर आपके बाल बहुत जल्दी टूटने लगे हैं तो यह परेशान होने की वजह है। अगर आपक बालों के स्ट्रैंड डैमेज हो रहे हैं तो इन्हें दो मुंहे बाल(Split Ends) कहते हैं। दो मुहें बालों को ठीक ना किया जाए तो आपके बाल रुखे हो जाते हैं। दो मुंहे बालों की वजह से आपके बालों की लंबाई भी कम हो जाती है। इस दौरान बालों का खास ध्यान रखना पड़ता है। दो मुंहें बालों (Split Ends) से बचने के लिए इन्हे समय-समय पर काटना जरुरी होता है। इससे आपके बालों की लंबाई बढ़ती जाती है और बाल बेजान भी नहीं होते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि दो मुंहें बालों को काटना क्यों जरुरी होता है। [ये भी पढ़ें: दोमुंहे बालों की समस्या से निजात पाने के लिए आजमाएं ये उपाय]

दो मुंहे बालों (Split ends)को क्यों काटना चाहिए

दो मुंहे बालों (Split ends)की समस्या कम नहीं होती है
बालों का रंग अलग लगता है
बालों की शाइन कम हो जाती है
बालों की ग्रोथ रुक जाती है
बालों का निचला हिस्सा डैमेज(Damage)हो जाना

दो मुंहे बालों की समस्या कम नहीं होती है:

reasons to cut split ends
दो मुंहे बाल(Split ends) काटकर बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है।

दो मुंहे बाल दो से तीन चार हो सकते हैं। बाल दो मुंहे होना बंद नहीं होते हैं। दो मुंहे बालों की वजह से बालों की लंबाई कम हो जाती है और ग्रोथ प्रभावित होती है। बालों की ग्रोथ के लिए समय-समय पर दो मुंहे बालों को काटते रहना चाहिए। अगर 1 महीने में बालों की ग्रोथ बढ़ाना चाहते हैं तो क्लिक करें।

बालों का रंग अलग होना:

reasons to cut split ends
दो मुंहे बालों(Splits ends) की वजह से बालों का रंग असामान्य हो जाता है।

आपके बालों का प्राकृतिक दो मुंहे बालों के रंग से अलग होता है। दो मुंहे बालों का रंग आपके बालों के रंग से हल्का होता है। जिसकी वजह से बालों का लुक खराब हो जाता है। इसलिए दो मुंहें बालों को काटना जरुरी होता है।

बालों की शाइन कम हो जाती है: दो मुंहे बालों की वजह से बाल बेजान और रुखे लगते हैं। जिसे किसी भी तरह के स्पा से ठीक नहीं किया जा सकता है। दो मुंहे बालों की वजह से आपके बाल गंदे लगने लगते हैं तो इन्हे कटवाना ही बेहतर होता है। दो मुंहे बाल काटने के बाद आपके बाल अपने आप ही अच्छे लगने लगते हैं।

बालों की ग्रोथ रुक जाती है: बाल दो मुंहे हो जाने की वजह से यह ग्रोथ को भी प्रभावित करते हैं। जिसकी वजह बालों की ग्रोथ बिल्कुल बंद हो जाती है। इसलिए समय-समय पर दो मुंहे बालों को काटकर इसकी ग्रोथ को पहले जैसा किया जा सकता है।

बालों का निचला हिस्सा डैमेज(Damage)हो जाना: दो मुंहे बालों की वजह से बालों का निचला हिस्सा डैमेज होने लगता है। जो आपके लुक को खराब करता है। साथ ही आपके बालों की लंबाई नहीं बढ़ती है। आपके बालों का निचला हिस्सा खराब ना लगे इसके लिए दो मुंहे बालों को काट दें। [ये भी पढ़ें: आदतें जिनके कारण आपके बाल दोमुंहे हो जाते हैं]

बालों का घना और स्वस्थ होने के लिए इनकी देखभाल करना जरुरी होता है। मगर दो मुंहे बालों (Split ends)की वजह से बालों का लुक खराब हो जाता है। इसके लिए दो मुंहे बालों को काटना ही बेहतर होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "