Beauty benefits: मोरिंगा आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होता है

Read in English
Beauty Benefits of drumstick

Skin care: मोरिंगा का इस्तेमाल त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

भारतीय घरों में मोरिंगा का इस्तेमाल कई डिश बनाने के लिए किया जाता है। इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के अलावा मोरिंगा के कई सौंदर्य लाभ भी होते हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा पर मोरिंगा का इस्तेमाल करके इसमें निखार लाया जा सकता है। आजकल कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मोरिंगा का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप बाजार के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो इसके लिए घर में ही मोरिंगा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि मोरिंगा कैसे आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में कैसे फायदेमंद होता है। [ये भी पढ़ें: Fruit Peels For Skin: फलों के छिलकों की मदद से पाएं निखरी त्वचा]

Beauty Tips: मोरिंगा कैसे आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है

त्वचा की रंगत सुधारने में
मुंहासें कम करने में
बड़े रोमछिद्रों को कम करना
उम्र बढ़ने के लक्षण कम करने में
विषाक्त पदार्थ हटाने में

त्वचा की रंगत सुधारने में:

glowing skin from drumstick
Skin care: त्वचा में निखार लाने के लिए मोरिंगा फायदेमंद होता है।

मोरिंगा पिगमेंटेशन और धाग-धब्बों का इलाज करके त्वचा की रंगत में सुधार करता है। मोरिंगा की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को धाग-धब्बों पर लगाएं। इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

मुंहासें कम करने में: मुंहासों को दूर करने में मोरिंगा फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर मोरिंगा तेल लगाएं। या आप इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर मुंहासों पर लगाएं। मोरिंग में एंटीबैक्टीरिय और एंटीइंफ्लेमेटरी गउम होते हैं जो मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं।

बड़े रोमछिद्रों को कम करना: मोरिंगा त्वचा पर कोलेजन का उत्पादन बढ़ा देता है जिससे त्वचा पर निखार आता है और टाइट हो जाती है जिससे बड़े रोमछिद्रों को सिकोड़ने में मदद मिलती है।

उम्र बढ़ने के लक्षण कम करने में: मोरिंगा बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। रोजाना त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से फ्री रेडिकल से त्वचा को बचाया जा सकता है। यह झुर्रियों को कम करने में मदद करता है जिससे त्वचा लटकती नहीं है और टाइट रहती हैं। इसके लिए आप मोरिंगा का तेल या पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

विषाक्त पदार्थ हटाने में: खून में विषाक्त पदार्थ होने की वजह से मुंहासों की समस्या होती है। मोरिंगा पाउडर या मोरिंगा बीज का सेवन करने से खून साफ होता है जो आपकी त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं।

[जरुर पढ़ें:  DIY face mask: निखरी त्वचा पाने के लिए ग्रीन टी और आलू से बने फेस मास्क]

मोरिंगा का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "