Water beauty benefits: त्वचा और बालों के लिए पानी पीना कैसे फायदेमंद होता है

Read in English

Skin and hair care: बालों और त्वचा दोनों के लिए पानी पीना फायदेमंद होता है।

स्वस्थ रहने के लिए पानी बेहद जरुरी होता है। शरीर का आधे से ज्यादा भाग पानी का होता है। साथ ही शरीर को सही तरीके से कार्य करने के लिए पानी की जरुरत होती है। पानी पीने से सिर्फ शरीर को नहीं बल्कि सौंदर्य लाभ भी होते हैं। सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा और बाल स्वस्थ और हाइड्रेट रहते हैं। आजकर लोग ब्यूटी के लिए केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। इन केमिकल का आपकी त्वचा और बालों पर प्रभाव पड़ता है। अगर आप केमिकल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना नहीं चाहते हैं तो पानी पीना फायदेमंद होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि पानी पीने से आपकी त्वचा और बालों को क्या फायदे होते हैं। [ये भी पढ़ें: गर्म या ठंडा पानी: बालों को धोने के लिए किसका इस्तेमाल करें]

Water beauty benefits: पानी त्वचा और बालों के लिए कैसे फायदेमंद होता है

बालों के लिए पानी के लाभ
त्वचा के लिए पानी के लाभ

बालों के लिए पानी के लाभ:

  • जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं तो आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। डिहाइड्रेशन की वजह से शरीर पोषक तत्वों को अवशोषित नहीं कर पाता है। बालों को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसकी वजह से बाल खराब होने लगते हैं।
  • कोशिकाओं की ग्रोथ और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने के लिए पानी फायदेमंद होता है। इसलिए आपके बालों को पानी की जरुरत होती है।
  • पानी विटामिन को अवशोषित करने में मदद करता है जो बालों को स्वस्थ और घना बनाने में मदद करते हैं।
  • पानी सिर्फ बालों को स्वस्थ बनाने में बल्कि ठंडा पानी बालों को ऑयल फ्री बनाता है।

त्वचा के लिए पानी के लाभ:

  • स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए पानी बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को हाइड्रेटिड करके मॉइश्चर प्रदान करती है।
  • पानी पीने से त्वचा के टिशू ठीक होते हैं और लचीलापन बढ़ता है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप उम्र बढ़ने के संकेत को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाती है।
  • पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहन निकालने में मदद करता है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती है।

[ये भी पढ़ें: त्वचा को निखारने के लिए गर्म पानी पीना कैसे फायदेमंद होता है]

त्वचा और बालों दोनों के लिए पानी फायदेमंद होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "