Healthy skin: स्वस्थ त्वचा के लिए नींद क्यों जरुरी होती है

Read in English
sleeping is good for skin

Proper sleep: स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है।

थकान दूर करने के साथ त्वचा की रिकवरी के लिए भी पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। पूरी नींद लेने से आपको डार्क सर्कल, त्वचा के बेजान होने जैसी कई समस्याएं नहीं होती हैं। त्वचा की इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। नींद के दौरान मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन होता है जो एंटी-एजिंग एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद करता है। तनाव कम करने और त्वचा में निखार लाने के लिए 7-8 घंटे की नींद लेना बेहद जरुरी होता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे स्वस्थ त्वचा पाने के लिए पर्याप्त नींद लेना क्यों जरुरी होता है। [ये भी पढ़ें: How to sleep more: हर रोज ज्यादा नींद कैसे लें]

Healthy skin: स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त नींद क्यों लें

तनाव से त्वचा को आराम मिलता है
मुंहासों से बचते हैं
त्वचा में निखार आता है
एजिंग के लक्षण कम होते हैं

तनाव से त्वचा को आराम मिलता है: जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो आपके कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल कम होता है। जिसकी वजह से आपकी त्वचा पर सुबह निखार आता है। अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो त्वचा पर सूजन आने लगती हैं। साथ ही आपकी त्वचा बेजान दिखने लगती है।

मुंहासों से बचते हैं:

sleep protect yourself from acne
Acne Problem: मुंहासों की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

तनाव की वजह से त्वचा की पहली परत को नुकसान पहुंचता है। यह परत मॉइश्चर बनाए रखने और बैक्टीरिया से बचाने में मदद करती है। जब आप तनाव से ग्रसित होते हैं तो इस परत पर सूजन आ सकती है जिससे मुंहासें होने लगते हैं। इसलिए मुंहासों से बचने के लिए पर्याप्त नींद लेनी चाहिए।

त्वचा में निखार आता है: जब आप पर्याप्त नींद लेते हैं तो त्वचा का हाइड्रेशन संतुलित हो जाता है। साथ ही त्वचा मॉइश्चर को रिकवर करने में मदद करती हैं। पर्याप्त नींद लेने से आंखों की थकान भी कम हो जाती है।

एजिंग के लक्षण कम होते हैं: जब आप गहरी नींद में सोते हैं तो इससे ग्रोथ हार्मोन बढ़ते हैं जो नष्ट कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करते हैं। पर्याप्त नींद ना लेने की वजह से आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद नहीं मिलती है जिससे समय से पहले ही बढ़ती उम्र के लक्षण दिखने लगते हैं। पूरी नींद लेने से एजिंग के लक्षण कम होते हैं।

[जरुर पढ़ें: उम्र के साथ अपनी नींद को कैसे बेहतर बनाएं]

स्वस्थ त्वचा के लिए पर्याप्त नींद लेना जरुरी होता है। इस आर्टिकल को इंग्लिश(English) में भी पढ़ें।

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "