बालों के विकास के लिए प्रोटीन क्यों जरुरी है

Read in English
why protein is essential for hair growth

लंबे, काले और घने बालों को सही और पर्याप्त देखभाल की जरुरत होती है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन्हें समय पर धोना, कंडीशन करना, कटिंग कराना और सही डाइट का सेवन करना जरुरी होता है। बालों का गिरना और कमजोर होकर टूट जाना कई कारणों से हो सकता है। प्रोटीन की कमी उनमें से एक कारण है। प्रोटीन एक जरुरी पोषक तत्व है जिसे आप कई खाद्य पदार्थों के जरिए पा सकते हैं। इसकी कमी के कारण आपका संपूर्ण शरीर प्रभावित होता है साथ ही आपके बाल भी। हमारे शरीर की हर एक कोशिका को बनने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। इसलिए बालों की कोशिकाओं के लिए भी प्रोटीन उतना ही जरुरी है। बालो के विकास के लिए और बालों को गिरने से बचाने के लिए प्रोटीन क्यों जरुरी है आइए जानते हैं। [ये भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ बनाने के लिए घर पर ही बनाएं हेयर कंडीशनर]

बालों के सिरे प्रोटीन से बने होते है
हमारे बालों का हर एक सिरा प्रोटीन से बना होता है जो कि अमीनो एसिड से बनते हैं। इसलिए बालों के विकास के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो आपका शरीर हेयर फॉलिकल्स तक पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं पहुंचा पाता और बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं।

बालों की कोशिकाओं को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है
हमारे शरीर की हर एक कोशिका और टिशू प्रोटीन से बना होता है इसलिए कोशिकाओं को रिपेयर होने के लिए प्रोटीन की जरुरत होती है। ऐसे ही बालों की कोशिकाओं को रिपेयर होने, नई कोशिकाओं और हेयर टिशू को बनाने के लिए भी प्रोटीन आवश्यक है। इसलिए प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का सेवन करें। [ये भी पढ़ें: अधिक पसीना आने के कारण क्यों बाल गिरने लगते हैं]

प्रोटीन की कमी के कारण गंजेपन की समस्या
अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो बालों के गिरने के साथ-साथ गंजेपन की समस्या भी हो सकती है। प्रोटीन में अमीनो एसिड और पॉलीपेप्टाइड होते हैं जो मिलकर केराटिन बनाते हैं। इसलिए प्रोटीन बालों के विकास में मदद करता है और इसकी कमी के कारण बाल गिरने और समय के साथ गंजेपन की समस्या हो सकती है।

प्रोटीन की आपूर्ति के लिए खाद्य पदार्थ

उपयोग की शर्तें

" यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो lifealth.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है। "